Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

30 करोड़ की ड्रग्स के साथ तीन विदेशी तस्कर गिरफ्तार, दिल्ली-एनसीआर से होती थी तस्करी

स्पेशल सेल ने ड्रग्स तस्करी के आरोप में दो महिला समेत तीन विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार कर एक अंतरराष्ट्रीय नारकोटिक्स ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार तीनों तस्कर अफ्रीकी मूल के हैं जिनके कब्जे से 30 करोड़ रुपये मूल्य की 8.04 किलो मेथमफेटामाइन बरामद किया गया है। गिरफ्तार किए गए तस्करों के नाम अबीसोला डेबोरा अकिंवुमी सैमुअल डिक्सन एडिओह व हेनशा विक्टोरिया है।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 15 Sep 2024 07:46 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में नारकोटिक्स ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़। प्रफाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। स्पेशल सेल ने ड्रग्स तस्करी के आरोप में दो महिला समेत तीन विदेशी नागरिक को गिरफ्तार कर एक अंतरराष्ट्रीय नारकोटिक्स ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार तीनों तस्कर अफ्रीकी मूल के हैं इनमें दो नाइजीरिया और एक घाना की रहने वाली है। इनके कब्जे से 30 करोड़ रुपये मूल्य की 8.04 किलो मेथमफेटामाइन बरामद किया गया है।

कार्टेल के सदस्य तुगलकाबाद एक्सटेंशन स्थित एक घर में ड्रग्स का भंडारण करते थे। मेथमफेटामाइन एक शक्तिशाली व अत्यधिक नशे वाली ड्रग्स है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। यह सफेद, गंधहीन, कड़वा स्वाद वाला क्रिस्टलीय पाउडर के फार्म में होता है जो पानी या शराब में आसानी से घुल जाता है।

दिल्ली-एनसीआर से होती थी तस्करी

डीसीपी अमित कौशिक के मुताबिक गिरफ्तार किए गए तस्करों के नाम अबीसोला डेबोरा अकिंवुमी, सैमुअल डिक्सन एडिओह व हेनशा विक्टोरिया है। इनमें हेनशा विक्टोरिया, घाना व बाकी दोनों नाइजीरिया के रहने वाले हैं। दिल्ली स्थित कुछ अफ्रीकी लोगों के बारे में सेल को खास जानकारी थी कि वे दिल्ली-एनसीआर से देश के विभिन्न हिस्सों में मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त हैं।

जांच पड़ताल के बाद सेल की टीम ने धौला कुआं के एक बस स्टैंड के पास मेथमफेटामाइन की खेप के साथ महिला तस्कर अबिसोला डेबोरा अकिंवुमी को दबोच लिया। वह ट्राली बैग और हैंड बैग के साथ आउटर रिंग से पैदल आते हुए धौला कुआं बस स्टैंड पर रुका था। तलाशी लेने पर बासमती चावल के प्लास्टिक बैग से 4.02 किलो मेथमफेटामाइन बरामद किया गया।

पूछताछ से पता चला कि वह दिल्ली में अफ्रीकी मूल के व्यक्तियों द्वारा चलाए जा रहे ड्रग कार्टेल की सदस्य है। उसने यह भी बताया कि बरामद ड्रग्स उसने सैमुअल डिक्सन एडिओह से खरीदी थी जो तुगलकाबाद एक्सटेंशन में रहता है। इसके बाद सैमुअल डिक्सन को वहां गिरफ्तार कर लिया गया। वहां से 2.120 किलो मेथमफेटामाइन बरामद किया गया। पूछताछ हेनशा विक्टोरिया को तुगलकाबाद एक्सटेंशन से गिरफ्तार कर 1.9 किलो मेथम्फेटामाइन बरामद किया गया।

लंबी रूट की बसों से आते थे दिल्ली

तीनों से पता चला कि उन्हें मेथमफेटामाइन की खेप तुगलकाबाद एक्सटेंशन में अफ्रीकी मूल के एक व्यक्ति से मिली थी। वे लोग जनकपुरी, विकासपुरी, तिकड़ी और ग्रेटर कैलाश में ड्रग्स बेचते थे। दिल्ली से बाहर ये लोग बेंगलुरु और मुंबई में भी इसकी आपूर्ति करते थे। बेंगलुरू व मुंबई से अहमदाबाद होकर लंबी रूट की बसों से ये लोग दिल्ली आते जाते थे। ये लोग दो साल से ड्रग्स तस्करी का धंधा करते थे।

तीनों अवैध रूप से भारत में रह रहे थे। अकिंवुमी ने बताया है कि वह मार्च 2022 में मेडिकल वीजा पर भारत आई थी लेकिन वह कोई यात्रा दस्तावेज पेश नहीं कर सकी। इसी तरह, सैमुअल डिक्सन एडियोह और हेनशा विक्टोरिया अपने प्रवास के संबंध में कोई पासपोर्ट और वीजा प्रस्तुत नहीं कर सकी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर