Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Heat Wave: भीषण लू का दिल्ली में बरपा कहर, दो महिलाओं सहित तीन की मौत; 19 मरीज पहुंचे अस्पताल

राजधानी में भीषण लू कहर बरपा रही है और यह लोगों की सेहत पर भारी पड़ रही है। भीषण लू की चपेट में आने से दिल्ली में दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें से दो मरीजों की मौत सफदरजंग अस्पताल में मंगलवार को हुई। इसके अलावा आरएमएल अस्पताल में सोमवार को एक महिला की मौत हो गई।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 18 Jun 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
भीषण लू का दिल्ली में बरपा कहर, दो महिलाओं सहित तीन की मौत

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में भीषण लू कहर बरपा रही है और यह लोगों की सेहत पर भारी पड़ रही है। भीषण लू की चपेट में आने से दिल्ली में दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें से दो मरीजों की मौत सफदरजंग अस्पताल में मंगलवार को हुई। इसके अलावा आरएमएल अस्पताल में सोमवार को एक महिला की मौत हो गई।

इस वजह से दिल्ली में भीषण लू से अब तक सात मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं अलग-अलग दो अस्पतालों में दो दिन में भीषण लू की चपेट में आए 19 मरीज भर्ती कराए गए हैं। जिसमें से 11 मरीज मंगलवार को बेहोशी व तेज बुखार के साथ अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं। इनमें से छह मरीज वेंटिलेटर पर हैं।

डॉक्टर बताते हैं कि अस्पतालों में लू लगने के गंभीर मरीज अधिक आ रहे हैं। लोकनायक अस्पताल में भीषण लू से पीड़ित पांच मरीजों को बेहोशी की हालत में भर्ती कराया गया है। जिसमें से दो मरीज आईसीयू में वेंटिलेटर पर हैं।

कितनी उम्र के हैं भर्ती हुए मरीज

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि अस्पताल में भर्ती किए गए तीन मरीज 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग हैं। दो मरीजों की उम्र 30-40 वर्ष के बीच है। इन पांचों मरीजों को तेज बुखार व डिहाइड्रेशन था। इस वजह से पांचों मरीज बेहोशी की स्थिति में अस्पताल में लाए गए थे। तीन मरीजों की हालत स्थिर है लेकिन दो मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है।

बाहर काम करने वाले व बुजुर्ग अधिक हो रहे लू के शिकार

आरएमएल अस्पताल में सोमवार को भीषण लू से पीड़ित आठ व मंगलवार को छह मरीज भर्ती किए गए। अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि लू से दो तरह के मरीज भर्ती हो रहे हैं। एक 30 से 55 वर्ष की उम्र के कामकाजी लोग जो बाहर खुले में काम करते हैं। इसमें सुरक्षा गार्ड व रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले लोग शामिल हैं, जो अपने शरीर के हाइड्रेशन का ध्यान नहीं रखते। ऐसे मरीज रात 11 बजे तक अस्पताल में बेहोशी व तेज बुखार के साथ लाए जाते हैं। दूसरा बुजुर्ग मरीज भी अधिक संख्या में लू से पीड़ित हो रहे हैं।

शाम को होते हैं ठीक लेकिन सुबह घर में मिलते हैं बेहोश

आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि दो दिन में ज्यादातर बुजुर्ग ऐसे भर्ती कराए गए जो शाम को ठीक थे। रात में सोने के बाद सुबह कमरे में बेहोश व तेज बुखार से तपते मिले। इनमें से ज्यादातर ऊपरी तल के कमरों में रहने वाले बुजुर्ग हैं। कमरे में कूलर नहीं होने से पंखे की गर्म हवा से भी लू लग सकती है।

110 डिग्री फॉरेनहाइट के साथ पहुंच मरीज

आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि मरीजों बेहोशी व 105 डिग्री फॉरेनहाइट या उससे तेज बुखार ये दो कामन लक्षण देखे जा रहे हैं। एक मरीज 110 डिग्री फॉरेनहाइट व एक अन्य मरीज 107 डिग्री फॉरेनहाइट बुखार के साथ अस्पताल पहुंचा।

सफदरजंग अस्पताल में नोएडा के मरीज की मौत

सफदरजंग अस्पताल प्रशासन के अनुसार, नोएडा के रहने वाले एक 50 वर्षीय व्यक्ति को लू लगने के कारण 17 जून की शाम को अस्पताल में भर्ती किया गया था। उन्हें नोएडा के सिविल अस्पताल से स्थानांतरित कर सफदरजंग अस्पताल में लाया गया था। सुबह साढ़े पांच बजे उनकी मौत हो गई। इसके अलावा दिल्ली के बदरपुर की रहने वाली एक 60 वर्षीय महिला को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सुबह छह बजे उनकी भी मौत हो गई।

सफदरजंग अस्पताल प्रशासन के अनुसार, अस्पताल में भीषण लू से पीड़ित अब तक 28 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं। जिसमें से अब तक चार मरीजों की मौत हो चुकी है। जिसमें से दो मरीजों की मौत पिछले माह हुई थी। आरएमएल अस्पताल में अब तक दो व लोकनायक अस्पताल में भीषण लू से अब तक एक मरीज की मौत हो चुकी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें