Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: शिलान्यास होने के बाद भी नहीं बने अंडरपास, निर्माण पूरे होने की तारीख गुजरी

दिल्ली सरकार ने मुकरबा चौक से हैदरपुर बादली मेट्रो तक के स्ट्रेच को जाममुक्त बनाने और यहां यातायात को सुगम बनाने के लिए जिन तीन नए अंडरपास का शिलान्यास ढाई साल पहले किया था इनके निर्माण की तिथि गुजरे भी अब चार माह हो गए हैं मगर निर्माण कार्य मात्र 25 प्रतिशत ही पूरा हो सका है। इस परियोजना में अभी और देरी होने की संभावना है।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 15 Jun 2024 10:55 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के मुबरका चौक के समीप निर्माणधीन अंडरपास।

वीके शुक्ला, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने मुकरबा चौक से हैदरपुर बादली मेट्रो तक के स्ट्रेच को जाममुक्त बनाने और यहां यातायात को सुगम बनाने के लिए जिन तीन नए अंडरपास का शिलान्यास ढाई साल पहले किया था, इनके निर्माण की तिथि गुजरे भी अब चार माह हो गए हैं, मगर निर्माण कार्य मात्र 25 प्रतिशत ही पूरा हो सका है।

इस परियोजना में अभी और देरी होने की संभावना है, क्योंकि जिस जमीन पर परियोजना का काम होना है वह जमीन ही लोक निर्माण विभाग के पास नहीं है। यह जमीन सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग की है, इसके लिए यह विभाग आठ करोड़ रुपये मांग रहा है। इधर यह पैसा सरकार ने अभी मंजूर नहीं किया है, ऐसे में इस परियोजना में और विलंब के आसार हैं।

कई कामों में हो रही देरी

दिल्ली सरकार ने सितंबर 2022 में 59.50 करोड़ रूपये की लागत से इन अंडरपासों का शिलान्यास किया था। इस परियोजना के काम शुरू होने में शुरू से ही देरी हुई, क्योंकि परियोजना के बीच आ रही आईजीएल की लाइन स्थानांतरित करने में ही एक साल से अधिक समय लग गया। उसके बाद काम शुरू हुआ तो अब जमीन का मामला सामने आ गया है।

सरकारी विभाग होते हुए भी जमीन फ्री में नहीं

दरअसल पहले तय हुआ था कि दोनों सरकारी विभाग होने के चलते सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग बगैर पैसे लिए जमीन सौंप देगा, मगर बाद में इस विभाग ने लोक निर्माण विभाग से पैसे मांग लिए जो राशि आठ करोड़ तय हुई है। विभाग के पास यह राशि उपलब्ध नहीं है, जिस पर इस विभाग ने सरकार से यह राशि मांगी है।

इस परियोजना के तहत शालीमार बाग विधानसभा क्षेत्र में इन तीनों अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। यह तीनों अंडरपास फरवरी 2024 में बनकर तैयार हो जाने थे। जिसके बाद रोजाना आउटर रिंग रोड व शालीमार बाग के बीच आवाजाही करने वाले हजारों वाहनों को जाम से निजात मिलता।

अंडरपास बनने से मुकरबा चौक और हैदरपुर बादली मेट्रो के आसपास यातायात सुगम हो जाता और इससे प्रतिवर्ष 1.35 लाख किलो कार्बन गैस का उत्सर्जन कम होता साथ ही सालाना 58,000 लीटर ईधन की बचत भी होती।

योजना के तहत पहला अंडरपास हैदरपुर बादली मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर.तीन पर बनाया जा रहा है जिसका उपयोग पैदल यात्री व एनएमवी द्वारा बादली की ओर जाने के लिए किया जाएगा।50 मीटर लंबा दूसरा अंडरपास 9.6 मीटर चौड़ा व 6 मीटर ऊंचा होगा और इसका उपयोग बादली/आउटर रिंग रोड से आने वाले वाहनों द्वारा शालीमार बाग की ओर जाने के लिए किया जाएगा।

वर्तमान में बादली या आउटर रिंग रोड की ओर जाने वाले वाहनों को मुकरबा चौक पर जाकर लूप का उपयोग करके शालीमार बाग़ की तरफ वापस आना पड़ता है लेकिन अंडरपास बनने के बाद वाहनों को लगभग 1.5 किमी कम दूरी तय करना पड़ेगा।

यहां बनने वाले तीसरे अंडरपास का उपयोग भविष्य में बनने वाले एलिवेटेड रोड के द्वारा संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर से निकलने वाले वाहनों को आजादपुर की तरफ जाने के लिए उपयोगी होगा।इससे मुकरबा चौक पर लगने वाले जाम में कमी आएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें