Move to Jagran APP

Delhi Vegetable Rate: दिल्ली में आलू-टमाटर समेत अन्य सब्जियां हुई महंगी, देखें रेट लिस्ट

ओखला सब्जी मंडी में टमाटर के व्यापारियों का कहना है कि दूसरे राज्यों से मांग कम होने के कारण उनका नुकसान हो रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Mon, 29 Jun 2020 11:22 AM (IST)
Hero Image
Delhi Vegetable Rate: दिल्ली में आलू-टमाटर समेत अन्य सब्जियां हुई महंगी, देखें रेट लिस्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Vegetable Rate News: दिल्ली में गर्मी बढ़ने के साथ ही सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। मंडी में सब्जी की आवक घटने से टमाटर, प्याज, आलू सहित सभी हरी सब्जियां भी महंगी हो गई हैं। इसका कारण मंडी में सब्जी की आवक घटना और डीजल के दाम बढ़ने से माल भाड़ा बढ़ना बताया जा रहा है। मंडियों में सब्जी महंगी होने के कारण गली-मोहल्ले में सब्जी बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं ने भी सब्जी महंगी कर दी है।

गोविंदपुरी फुटकर सब्जी मार्केट में सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि जो सब्जियां एक हफ्ते पहले तक सस्ती बिक रही थी, उस पर अब 5 रुपये से 10 रुपये प्रति किलो उछाल आ चुका है। सबसे ज्यादा असर आलू पर देखा जा रहा है, आलू अब खुदरा मार्केट में 35 रुपये से लेकर 40 रुपये तक प्रति किलो बिक रहा है। वहीं, अन्य सब्जियां भी प्रति किलो पहले की अपेक्षा महंगी बिक रही है। टमाटर, प्याज, बैगन, भिंडी जैसी तमाम सब्जियां एक हफ्ते पहले की अपेक्षा अब महंगी बिक रही है।

मिली जानकारी के अनुसार, ओखला फल और सब्जी मंडी में लॉकडाउन के दौरान सब्जियों के दाम कम रहने के बाद अब बढ़ रहे हैं। हालांकि पिछले दिनों की तुलना में ग्राहक बढ़ने से आढ़तियों और किसानों को थोड़ी राहत जरुर मिली है। आढ़तियों का कहना है कि सामान्य दिनों की तुलना में मंडी में अभी भी कारोबार धीमा चल रहा है।

खुदरा बाजार में दोगुने रेट पर बिक रहे टमाटर

खुले बाजार में दूसरे राज्यों से आए टमाटर दोगुने दामों पर बिक रहे हैं। दैनिक जागरण से बातचीत में चौधरी चेतराम सब्जी मंडी के चेयरमैन राधेश्याम शर्मा का कहना है कि हरी सब्जियों के दाम गर्मियों के दिन में बढ़ते हैं। कोरोना के संक्रमण के भय से मंडी में खरीददार नहीं आए, इसलिए इस बार हरी सब्जियों के भाव नहीं बढ़े। इनका यह भी कहना है कि पहले की तरह हरी सब्जियां भी मंडियों में आ रही हैं, लेकिन टमाटर कम आ रहा है।

टमाटर की गुणवत्ता अच्छी है, इसलिए यह मंडी में एक किलो टमाटर थोक में 20 से 25 रुपये किलो बिक रहा है। वही टमाटर खुले बाजार में 40 से 50 रुपये प्रतिकिलो की दर से बेचा जा रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।