Move to Jagran APP

Delhi University Top Colleges: दिल्ली यूनिवर्सिटी के टाप 5 कालेज, पहचान के मोहताज नहीं है यहां से पढ़े छात्र

Delhi University Top Colleges दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कालेजों में दाखिले के लिए विद्यार्थियों की होड़ लगती है। यहां से पढ़कर निकले बच्चे आज देश-विदेश में प्रख्यात हैं। कोई राजनेता है तो कोई अभिनेता। कई छात्र IAS IPS और उच्च रैंक के अधिकारी के तौर पर सेवा दे रहे हैं।

By Aditi ChoudharyEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 04:52 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 04:52 PM (IST)
Delhi University Top Colleges: दिल्ली यूनिवर्सिटी के टाप 5 कालेज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में दिल्ली विश्वविद्यालय का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। उच्च शिक्षा के लिए हर साल लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं दिल्ली विश्वविद्यालय के कालेजों में दाखिले के लिए आवेदन करते हैं, जिनमें कुछ हजार छात्रों को ही अपने पसंद के अनुसार कालेज मिल पाता है। यूं तो दिल्ली विश्वविद्यालय से कई कालेजों को मान्यता प्राप्त है, लेकिन इनमें से कुछ गिने-चुने कालेज में दाखिले के लिए विद्यार्थियों की होड़ लगती है।

इन चुनिंदा कालेज से पढ़कर निकले बच्चे आज देश-विदेश में प्रख्यात हैं। कोई राजनेता है तो कोई अभिनेता। कई छात्र IAS, IPS और उच्च रैंक के अधिकारी के तौर पर देश की सेवा कर रहे हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) प्रतिवर्ष नेशनल इंस्टीट्यूट आफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) के माध्यम से देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों सूची जारी करता है। शैक्षणिक संस्थानों की शिक्षण, सीखना, संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, स्नातक परिणाम, आउटरीच और समावेशिता समेत  कई मापदंडों के आधार पर रैंकिंग की जाती है। यहां पर हम आपको NIRF की रैंकिंग के अनुसार दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के टाप 5 कालेजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. मिरांडा हाउस (Miranda House)

NIRF रैंकिंग में मिरांडा हाउस न सिर्फ दिल्ली विश्ववाद्यालय बल्कि पूरे देश का नंबर एक कालेज है। पिछले कई सालों से मिरांडा हाउस ने अपनी पहचान देश के सबसे अच्छे शैक्षणिक संस्थान के तौर पर बरकरार रखी है। यह कालेज सिर्फ महिलाओं के लिए है। इसकी स्थापना 1948 में हुई थी।

लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार, दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, बालीवुड अभिनेत्री मल्लिका शेरावत, नंदिता दास, सिंगर नीति मोहन समेत कई बड़ी महिला हस्तियों ने इस प्रतिष्ठित कालेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की है।

2. हिंदू कालेज (Hindu College)

हिन्दू कालेज भारत के सबसे पुराने व प्रसिद्ध कालेजों में से एक है। साथ ही भारत में कला और विज्ञान के लिए सबसे पुराने कालेजों में इसकी गिनती होती है। इसकी स्थापना 1899 में हुई थी। यहां विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य में UG और PG में दाखिले के लिए  2020 में, इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय (भारत सरकार) के तहत राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान दिया गया है।

बालीवुड के दिग्ग अभिनेत मनो कुमार, टीवी जर्नलिस्ट अर्नब गोस्वामी, क्रिकेटर गौतम गंभीर, फिल्म डायरेक्टर इम्तियाज अली समेत कई लोगों ने यहां से पढ़ाई की है, जिनका नाम देश के बड़े हस्तियों में लिया जाता है। 

3. लेडी श्री राम कालेज फार विमेन (Lady Shri Ram College For Women)

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के सबसे पुराने कालेजों में से एक लेडी श्रीराम कालेज फार विमेन (LSR) की स्थापना साल 1965 में हुई थी। इसकी महिला कालेज की स्थापना सर श्री राम ने अपनी पत्नी फूलन देवी (लेडी श्रीराम) की स्मृति में की थी। इसकी शुरुआत नई दिल्ली के दरियागंज में 243 छात्रों, 9 सिक्षकों, 4 सहयोगी स्टाफ और अध्ययन के 3 अलग कोर्सेस के साथ हुई थी। आज यह कालेज लाजपत नगर ज़िला में 15 एकड़ में फैला है। NIRF के टाप कालेजों की लिस्ट में लेडी श्री राम कालेज को 2022 में देशभर में पांचवा स्थान मिला है।

अभिनेत्री अदिति राव हैदरी, IPS अधिकारी अभिलाषा बिष्ट, वर्ल्ड बैंक की MD और CFO अशुंला कांत यहां जैसी सफल महिलाओं ने लेडी श्री राम कालेज में पढ़ाई कर डीयू के साथ पूरे देश का नाम रोशन किया है।

4. आत्मा राम सनातन धर्म कालेज (Atma Ram Sanatan Dharm College)

आत्मा राम सनातन धर्म कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय का एक सहशिक्षा महाविद्यालय है। इसका पुराना नाम 'सनातन धर्म कालेज' था। इसकी स्थापना 1959 को दिल्ली की सनातन धर्म सभा ने किया था। इस कालेज को एनआईआरएफ 2022 रैंकिंग में देशभर में 7वां और दिल्ली में चौथा स्थान मिला है।

एक्टर राजकुमार राव, माडल और एक्टर रुशाली राय समेत इस कालेज के कई छात्रों ने यहां से पढ़ाई कर जीवन में बुलंदिया हासिल की है।

5. किरोड़ीमल कालेज (Kirori Mal College)

किरोड़ीमल कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित एक प्रमुख कालेज है। इस महाविद्यालय के पढ़े छात्र-छात्राएं देश विदेशो में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत है। किरोड़ीमल कालेज को NIRF की 2022 रैंकिग में देशभर में 10वां सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला है। यहां विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य में स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई होती है।

बालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, फिल्म डायरेक्टर कबीर खान, टीवी एक्ट्रेस सरगुन मेहता जैसी अनेकों नामचीन लोगों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कालेज से अपनी उच्च शिक्षा हासिल की है, जो आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है।

यह भी पढ़ें- Delhi Crime: केंद्रीय विद्यालय के टायलेट में 11 साल की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म, सीनियर छात्रों पर लगा आरोप

यह भी पढ़ें- Salary Crisis: दिल्ली के 12 कॉलेजों में फंड की कमी, शिक्षकों को 30-50 हजार रुपये कम मिल रही सैलरी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.