Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Traffic Advisory: दिल्ली में कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, इन रास्तों से गुजरेंगे कांवड़िये

दिल्ली यातायात पुलिस ने कांवड़ियों और सड़क का उपयोग करने वालों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के निर्देशों का पालन करने की सलाह भी दी है। कांवड़ियों के आवागमन की इस अवधि के दौरान ट्रैफिक उल्लंघन की जांच मौके पर ही चालान द्वारा की जाएगी। साथ ही उल्लंघन की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी की जाएगी जिसके बाद चालान की कार्रवाई की जाएगी।

By Nimish Hemant Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 22 Jul 2024 08:53 AM (IST)
Hero Image
कांवड़ यात्रा को लेकर दिल्ली ट्रैफ‍िक पुल‍िस ने तैयार क‍िया पूरा रूट मैप।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस और यातायात पुलिस ने कांवड़ियों की सुरक्षा, सुविधा के साथ ही यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने को लेकर विशेष इंतजाम किए हैं।

इस साल करीब 15 से 20 लाख कावड़ियों की आवाजाही का अनुमान लगाया गया है। आसपास के राज्यों से व दिल्ली से गंगोत्री धाम व हरिद्वार तक कांवड़ियों की आवाजाही होगी। काफी कांवड़िये दिल्ली होते हुए हरियाणा व राजस्थान भी जाएंगे।

कश्मीरी गेट के समीप तेज धूप व तपिश से पसीने में तरबतर होने के बावजूद भक्ती में लीन कदम बढ़ाते जाता कांवड़िया।

इस संख्या आधार पर दिल्ली यातायात पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी का पूरा मार्ग निर्धारित किया है। जिससे यातायात कम से कम प्रभावित हो और लोगों को असुविधा न हो। यह मार्ग निर्धारण आज से लागू हो जाएगा तथा दो अगस्त तक लागू रहेगा।

श्रद्धालु कांवड़ियों के लिए तय मार्ग...

  • अप्सरा बॉर्डर-शाहदरा फ्लाईओवर-सीलमपुर टी प्वाइंट-आइएसबीटी फ्लाईओवर, बुलेवार्ड रोड-रानी झांसी रोड-फैज रोड-अपर रिज रोड-धौला कुआं-एनएच-8 और हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।
  • भोपुरा बॉर्डर-वजीराबाद रोड-लोनी फ्लाईओवर-गोकुलपुरी टी प्वाइंट-66 फुटा रोड-सीलमपुर -टी प्वाइंट-एनएच-एक और आगे नए आइएसबीटी ब्रिज की ओर निकलेंगे।
  • यूपी से लोनी बॉर्डर से लोनी फ्लाईओवर तक प्रवेश व निकास या यूपी से सोनिया विहार बॉर्डर-पुस्ता रोड-खजूरी फ्लाईओवर- वजीराबाद रोड से प्रवेश व निकास तक।
  • भोपुरा बॉर्डर-वजीराबाद रोड-वजीराबाद ब्रिज-बाहरी रिंग रोड-मुकरबा चौक-एनएच-एक और सिंघू बॉर्डर या मुकरबा चौक से निकास व प्रवेश-एनएच-एक, बवाना रोड और औचंदी बॉर्डर या मधुबन चौक-पीरागढ़ी से निकास व प्रवेश और निकास व प्रवेश टिकरी बॉर्डर से हरियाणा के लिए।
  • महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर 56, गाजीपुर बॉर्डर-एनएच 24-रिंग रोड-मथुरा रोड और हरियाणा के लिए बदरपुर बॉर्डर से निकास तक।
  • न्यू रोहतक रोड (कमल टी -प्वाइंट से टिकरी बॉर्डर से जखीरा से लेकर नजफगढ़ तक।
  • रोहतक रोड जखीरा से मादीपुर से पीरागढ़ी चौक से नांगलोई चौक से मुंडका से टिकरी बॉर्डर पर।
  • नजफगढ़ रोड-जखीरा से उत्तम नगर तक, नजफगढ़ फिरनी रोड से झाड़ौदा बॉर्डर तक।
  • ऑउटर रिंग रोड-मधुबन चौक से पीरागढ़ी चौक से केशोपुर मंडी से डिस्ट्रिक्ट सेंटर जनकपुरी तक।
  • देव प्रकाश शास्त्री मार्ग-रतनपुरी चौक से लोहा मंडी तक।

इन जगहों पर वाहनों की आवाजाही...

आमतौर पर नजफगढ़ फिरनी, रोहतक रोड, पंखा रोड, देव प्रकाश शास्त्री मार्ग, नांगलोई-नजफगढ़ रोड, आउटर रिंग रोड, रानी झांसी रोड पर बर्फखाना चौक से फायर स्टेशन, बुलेवार्ड रोड और आजाद मार्केट चौक, गोकुल पुरी फ्लाईओवर, 66 फुटा रोड, मौजपुर चौक, बदरपुर टी पाइंट, मथुरा रोड पर यातायात ज्यादा होता है।

इसी तरह, एनएच-आठ पर धौला कुआं मेट्रो स्टेशन से रजोकरी बार्डर तक ट्रैफिक भीड़ की संभावना होती है। उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से अप्सरा बॉर्डर और महाराजपुर बार्डर से गाजीपुर की ओर जाने वाले वाहनों के यातायात को डायवर्ट करने के कारण एनएच-24 पर भी भीड़भाड़ रहेगी।