Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में इन गाड़ियों पर हो रहे धड़ाधड़ एक्शन, ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम कर रही कार्रवाई

दिल्ली में सर्दियों का सीजन शुरु होने वाला है। ऐसे में प्रदूषण की रोकथाम को लेकर यातायात पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी है। ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने निर्देश दिया है कि 15 साल और 10 साल पुरानी गाड़ियों को स्पेशल ड्राइव के जरिए जब्त करते हुए उन्हें स्क्रैप करें। पुलिस और नगर निगम साथ मिलकर इस काम को कर रहे हैं।

By mohammed saqib Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 01 Oct 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
Delhi Traffic Rule: प्रदूषण की रोकथाम को लेकर यातायात पुलिस ने कसी कमर। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम को लेकर यातायात पुलिस ने अभी से कमर कसनी शुरू कर दी है। यातायात पुलिस दिल्ली नगर निगम के साथ मिलकर 15 साल और 10 साल पुरानी गाड़ियों को स्पेशल ड्राइव के जरिए जब्त करते हुए उन्हें स्क्रैप करा रही है। इस अभियान के तहत खासकर उन गाड़ियों पर फोकस किया जा रहा है जो गाड़ियां सड़कों पर लंबे समय से खड़ी हुई हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में डीजल गाड़ियां 10 साल तक चल सकती हैं और पेट्रोल गाड़ियां 15 साल तक चल सकती हैं। सितंबर माह में एमडीसी की मदद से पार्किंग व रोड की साइड में खड़ी लगभग 305 गाड़ियां जब्त की गईं।

प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों के खिलाफ एक्शन तेज

प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों के खिलाफ एक्शन तेज किया गया है। जहां धुआं छोड़ रही गाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है, वहीं मुख्य रोड पर खड़ी 15 साल पुरानी गाड़ियों को भी जब्त किया जा रहा है। इन गाड़ियों के कारण सड़कों पर जाम की स्थिति भी बनती है।

ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने दिए ये निर्देश

सूत्रों की मानें तो ट्रैफिक के वरिष्ठ अफसरों ने सभी यातायात पुलिसकर्मियों को निर्देश देते हुए कहा है कि वह अपने-अपने इलाकों में खड़ी पुरानी गाड़ियों को जल्द ही जब्त करें जबकि एमसीडी की मदद से स्क्रैप कराएं, ताकि प्रदूषण पर रोक लग सकें।

यह भी पढ़ें: सिपाही को कुचलकर मारने वाले आरोपी को तीन दिन की पुलिस रिमांड, पढ़ें रजनीश के वकील ने कोर्ट में क्या दी दलीलें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें