Move to Jagran APP

JEE की परीक्षा में फेल हो गई छात्रा, सातवीं मंजिल से कूदकर दे दी जान; सुसाइड नोट में लिखी थी ये बातें

दिल्ली के शाहीन बाग में एक 17 वर्षीय छात्रा ने जेईई मेन्स परीक्षा में असफल होने के बाद सातवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। छात्रा के पास से मिला सुसाइड नोट पढ़ाई के दबाव और परिवार की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाने की ओर इशारा करता है। इस घटना ने शिक्षा प्रणाली और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर सवाल उठाए हैं।

By shani sharma Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:04 PM (IST)
Hero Image
छात्रा ने शाहीन बाग में सातवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली।
जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली। जेईई की परीक्षा पास न कर पाने से निराश छात्रा ने शाहीन बाग में सातवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। पुलिस को छात्रा के पास सुसाइड नोट मिला है। इसमें छात्रा ने पढ़ाई का दबाव और परिवार की उम्मीदों पर खरा न उतरने की बात लिखी है।

पुलिस उपायुक्त रवि कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब करीब साढ़े 11 बजे सूचना मिली थी कि शाहीन बाग में एक 17 किशोरी ने सातवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। छात्रा को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

छात्रा परिवार के साथ शाहीन बाग में रहती थी

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि छात्रा अपने परिवार के साथ शाहीन बाग में रहती थी। उनके पिता एक निजी कंपनी में नौकरी करते है। जबकि मां गृहणी है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। घटना के बारे में मृतका के स्वजन से पूछताछ की गई है।

इस साल जेईई मेन्स में फेल हो गई थी छात्रा

छात्रा ने इस साल जेईई मेन्स की परीक्षा दी थी। इसका रिजल्ट अप्रैल में आया था। इसमें छात्रा फेल हो गई थी। पुलिस को छात्रा के पास एक सुसाइड नोट मिला है। इसमें लिखा है कि मैं परिवार की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी हूं। इसके अलावा छात्रा ने पढ़ाई के दबाव का भी जिक्र किया है। साथ ही लिखा कि उसका जेईई परीक्षा पास करने का सपना अधूरा रह गया।

आत्महत्या की बात कहने पर भी नहीं कराई काउंसिलिंग

पुलिस जांच में पता चला कि छात्रा ने अपनी मां से भी कहा था कि वह अगर जेईई की परीक्षा पास नहीं हुई तो आत्महत्या कर लेगी। बताया जा रहा है कि छात्रा के फेल हो जाने पर भी उसकी काउंसिलिंग नहीं कराई गई।

गिरने का वीडियो वायरल, किसी ने नहीं की मदद

वहीं, छात्रा के सातवीं मंजिल से गिरने का वीडियो शनिवार को तेजी से इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया। इसमें वह जमीन पर आकर गिरती है। तभी लोग उसे देखकर गुजर जाते हैं। किसी ने भी उसकी मदद कर अस्पताल पहुंचाने की जहमत नहीं उठाई। वहीं पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

यह भी पढ़ें- कौन है लेडी डॉन अनु धनखड़? पुलिस की नजरों से बचकर कहां रही अब तक; अमेरिका में शानदार जिंदगी जीने की थी योजना

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।