Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalkaji Temple Stampede: कालकाजी मंदिर में मची भगदड़, करंट लगने से एक की मौत; सात श्रद्धालु घायल

कालकाजी मंदिर (Kalkaji Temple) में करंट लगने से भगदड़ मच गई जिसमें एक किशोर की मौत हो गई और सात श्रद्धालु घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मंदिर कमेटी के खिलाफ लापरवाही से मौत का मामला दर्ज किया है। श्रद्धालु रात को दो बजे होने वाली आरती में शामिल होने के लिए रामप्याऊ से कालकाजी मंदिर आने वाले लाइन में खड़े थे।

By shani sharma Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 03 Oct 2024 07:57 PM (IST)
Hero Image
कालकाजी मंदिर में भगदड़ मचने से एक किशोर की मौत।

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली। कालकाजी मंदिर (Kalkaji Temple) में बुधवार देर रात माता के दर्शन करने के लिए लाइन में लगे श्रद्धालुओं के ऊपर बिजली का तार गिर गया। इससे मंदिर परिसर में भगदड़ मच गई। हादसे में एक किशोर करंट की चपेट में गया गया, जबकि छह श्रद्धालु भगदड़ में घायल हो गए। उन्हें एम्स ट्रामा सेंटर और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। करंट की चपेट में आने वाले किशोर ने दम तोड़ दिया। इस मामले में पुलिस ने मंदिर कमेटी के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस उपायुक्त राजेश देव ने बताया कि श्रद्धालु रात को दो बजे होने वाली आरती में शामिल होने के लिए रामप्याऊ से कालकाजी मंदिर आने वाले लाइन में खड़े थे। लाइन के दोनों तरफ लोहे के पाइप लगे थे। इसी के बीच से श्रद्धालु दर्शन करने जा रहे थे। जबकि ऊपर टीन शेड लगा हुआ था। यह लोहे के पिलर पर टिका था। इस पिलर के ऊपर हैलोजन लाइट लगी थी। यहां से ही लाइट का तार निकल रहा था।

अचानक तार टूटकर श्रद्धालुओं के ऊपर गिर गया। इसके बाद मंदिर परिसर में अचानक भगदड़ मच गई। एक किशोर करंट लगने से बुरी तरह झुलस गया, जबकि जमीन पर गिरने से छह श्रद्धालु घायल हो गए। सुरक्षा बलों की मदद से चार को ट्रामा सेंटर और तीन को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां पर करंट की चपेट में आने वाले किशोर को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

भगदड़ में मची चीख पुकार, पुलिस ने बचाई जान

भगदड़ के दौरान श्रद्धालुओं में चीख-पुकार मच गई। सभी अपनी जान बचाने के लिए मंदिर परिसर से बाहर की तरफ भागने लगी। तभी पुलिस व अर्ध सैनिक बल ने सक्रियता दिखाई। तुरंत मंदिर की बिजली सप्लाई को बंद कराया गया। पुलिस ने सभी को शांत कर घायलों को लाइन से निकाला। इस दौरान कई घायलों को गोद में उठाकर वाहन तक ले जाया गया।

श्रद्धालु लाइन तोड़कर कूदा तो टूटा तार

हादसे के पीछे एक और कारण बताया जा रहा है। हादसे के समय मंदिर में करीब 20 हजार श्रद्धालु थे। तभी एक श्रद्धालु ने लाइन तोड़कर दूसरी तरफ कूदा। उसका सिर ऊपर से गुजर रहे बिजली के तार से टकरा गया। इससे तार टूट गया और श्रद्धालुओं के ऊपर गिर गया।

ग्रीन फील्ड एकेडमी नोएडा में नौंवी का छात्र था मृतक

हादसे में मरने वाले किशोर की पहचान 17 वर्षीय मयंक के रूप में हुई है। वह गाजियाबाद के बहरामपुर थानाक्षेत्र के बालाजी एन्क्लेव का रहने वाला था। मयंक नोएडा के ग्रीन फील्ड एकेडमी कक्षा नौ में पढ़ाई कर रहा था। उसका एक भाई और दो बहनें हैं। उसके पिता प्लंबर का काम करते हैं। पुलिस ने मामले में भारतीय न्याय संहिता की धारा 289, 125(9) और 106(1) के तहत मामला दर्ज किया है।

लोहे के पाइप में आ गया था करंट: घायल बाबू

घायल होन वाले संगम विहार निवासी बाबू ने बताया कि हादसे में बाल बाल जान बच गई। बाबू का कहना है जिस समय तार टूटी तो वह श्रद्धालुओं की लाइन के दोनों और लगे लोहे के पाइप पर गिरी। इससे पाइप में भी करंट फैल गया। यदि समय पर बिजली की सप्लाई बंद नहीं होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। बाबू मंदिर के डिजाइन बनाने का काम करता है। अब उसकी हालत में सुधार है। बाबू का आरोप है कि कालकाजी मंदिर कमेटी के सदस्यों की लापरवाही व सुरक्षा उपकरण न होने से हादसा हुआ।

पुलिस की मदद से बची जान: घायल प्रियंका

पहाड़गंज निवासी घायल प्रियंका ने बताया कि पुलिस की मदद से कई लोगों की जान बच गई। अफरातफरी मचते ही पुलिस ने तुरंत बिजली की लाइन कटवा दी। इसके बाद सभी घायलों को एंबुलेंस तक पहुंचाया। घायलों में फरीदाबाद निवासी हिमांशु, विकास, लखन भी शामिल हैं।

जनवरी में स्टेज गिरने से हुई थी महिला की मौत

इसी साल 28 जनवरी को कालकाजी मंदिर परिसर में जागरण के दौरान कीर्तन वाली स्टेज गिर गई थी। इस हादसे में एक महिला की मौत हो गई थी जबकि 17 लोग घायल हो गए थे। पुलिस ने आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज किया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें