Move to Jagran APP

Delhi-Chandigarh Tejas Express: तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेन से सिर्फ 3 घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर

Delhi-Chandigarh Tejas Express रेलवे के प्रस्ताव के मुताबिक सिर्फ बुधवार को छोड़ प्रत्‍येक सोमवार मंगलवार बृहस्पतिवार शुक्रवार शनिवार और रविवार को ट्रेन नई दिल्‍ली रेलवे स्टेशन से सुबह 940 बजे चलेगी जो अगले तीन घंटे में यानी दोपहर 1240 बजे तक चंडीगढ़ पहुंचाएगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Sun, 01 Nov 2020 09:29 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली से चंडीगढ़ चलने वाली तेज ट्रेन की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेन (Delhi-Chandigarh Tejas Express) का संचालन शुरू होने के बाद से देश की राजधानी दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर महज 3 घंटे का हो जाएगा। प्रस्ताव के तहत नई दिल्‍ली रेलवे स्टेशन से रविवार सुबह 9:40 बजे चलने वाली तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेन दोपहर 12:40 बजे तक चंडीगढ़ पहुंचाएगी। यानी 3 घंटे में यात्री दिल्ली से चंडीगढ़ आराम से पहुंचे जाएंगे। सबसे अच्छी बात यह है तेजस एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्‍ताह के सभी 6 दिन चलेगी। ऐसे में अगर कोई अपनी छुट्टी बर्बाद नहीं करना चाहता और दिल्ली से चंडीगढ़ जाना चाहता है कि वह रविवार को भी अपनी ट्रिप प्लान कर सकता है। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए तेजस ट्रेन के यात्रियों के लिए कई गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। तेजस ट्रेन में यात्रा के दौरान लोगों को हर हाल में इन गाइडलाइंस का पालन करना होगा। इससे पहले दिल्‍ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई के बीच सर्विस शुरू हो चुकी है।

जानें- यात्रा के दौरान नियम और गाइडलाइंस

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए यात्रियों के लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई के साथ लोगों को सफर भी पूरा हो सके। 

  • तेजस ट्रेन में शारीरिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखते हुए 2 यात्रियों के बीच की सीट को खाली रखते हुए बैठने की व्‍यवस्‍था है। प्रत्येक यात्री को इसका पालन करना होगा।
  • ट्रेन आरक्षण के तहत जिस यात्री को जो सीट आवंटित होगी, उसे वहीं बैठना होगा।
  • ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को फेस मास्क का इस्तेमाल करना होगा।
  • ट्रेन में तैनात स्टाफ भी यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी का नियम मानने के साथ मास्क भी पहनगेगा।
  • यात्रियों के लिए अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा।

यह भी जानें

  • नई दिल्‍ली रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ के बीच तेजस एक्‍सप्रेस का संचालन सप्‍ताह में 6 दिन किया जाएगा।
  • बुधवार को छोड़ प्रत्‍येक सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ट्रेन नई दिल्‍ली रेलवे स्टेशन से सुबह 9:40 बजे चलेगी, जो अगले तीन घंटे में यानी दोपहर 12:40 बजे तक चंडीगढ़ पहुंचाएगी। 

यहां पर बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा दी गई इस सुविधा से सिर्फ बुधवार को छोड़कर रोजाना हजारों यात्रियों का फायदा होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।