Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro के फेज-4 को लेकर आया नया अपडेट, ढाई किमी के इस कॉरिडोर पर अगले महीने से चलेंगी ट्रेनें

दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के जनकपुरी पश्चिम-कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच ढाई मेट्रो का परिचालन अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने इस महीने ही इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू करने की बात कही थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अब इस कॉरिडोर पर अगले महीने परिचालन शुरू हो सकता है। सुरक्षा मानकों की जांच पूरी कर ली गई है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 30 Aug 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच अब तक मेट्रो का परिचालन शुरू नहीं।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के फेज चार के जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर के ढाई किलोमीटर हिस्से पर जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच अब तक मेट्रो का परिचालन शुरू नहीं हो पाया। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने इस माह ही इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू करने की बात कही थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। ऐसे में अब इस कॉरिडोर पर अगले माह परिचालन शुरू हो सकता है।

जनकपुरी पश्चिम-कृष्णा पार्क एक्सटेंशन कॉरिडोर फेज चार में निर्माणाधीन करीब 29 किलोमीटर लंबी जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन का हिस्सा और यह वर्तमान मजेंटा लाइन की विस्तार परियोजना है। मौजूदा समय में मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच मेट्रो का परिचालन होता है। जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच भूमिगत कॉरिडोर बनकर पूरी तरह तैयार है। कृष्णा पार्क एक्सटेंशन नया भूमिगत स्टेशन बनाया गया है।

30 जुलाई को कॉरिडोर पर सुरक्षा मानक की हुई थी जांच

मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने 30 जुलाई को इस कॉरिडोर पर सुरक्षा मानकों की जांच की थी। इस प्रक्रिया को पूरे हुए एक माह हो गए हैं। डीएमआरसी ने अगस्त में इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू करने की बात कही थी लेकिन अब इस माह में सिर्फ दो दिन बाकी है। इन दो दिनों में परिचालन शुरू करने की कोई तैयारी नहीं है। इसलिए माह में इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली मेट्रो गढ़ रही नए-नए रिकॉर्ड, पर सामने आई चौंकाने वाली बात; रेड, ब्लू और पिंक लाइन पर क्या हुई परेशानी?