Move to Jagran APP

दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में बड़ा उछाल, दिसंबर में बिके इतने प्रतिशत वाहन; परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

Electric Car Sales in Delh परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में बड़ा उछाल आया है। उन्होने कहा कि दिसंबर 2023 में बेचे गए कुल वाहनों की तुलना में दिल्ली में 19.5% की ईवी बिक्री दर्ज की गई। कुल मिलाकर 2023 में दिल्ली ने कुल 657312 वाहन पंजीकृत किए जिनमें से 73610 इलेक्ट्रिक थे।

By V K Shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 04 Jan 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में बड़ा उछाल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिसंबर में दिल्ली में बेचे गए कुल वाहनों में से रिकॉर्ड 19.5 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन थे, जो अब तक देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक हैं।

दिल्ली में लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करने की नीति है और यह कई विस्तारों के बाद 31 दिसंबर को समाप्त हो गई। अधिकारियों ने कहा था कि इसे 31 मार्च तक बढ़ाया जाएगा।

दिसंबर में बिके 19.5 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन

गहलोत ने मंगलवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि दिसंबर 2023 में बेचे गए कुल वाहनों की तुलना में दिल्ली में 19.5% की ईवी बिक्री दर्ज की गई। कुल मिलाकर 2023 में, दिल्ली ने कुल 6,57,312 वाहन पंजीकृत किए, जिनमें से 73,610 इलेक्ट्रिक थे।

मार्च में क्या था आंकड़ा?

मंत्री ने जनवरी से दिसंबर तक दिल्ली में ईवी बिक्री का प्रतिशत साझा किया। मार्च में बेचे गए कुल वाहनों में से 14.7 प्रतिशत ईवी थे, जो साल में दूसरा सबसे अधिक था, जबकि मई में यह प्रतिशत 14.4 था।

गहलोत ने पोस्ट में कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, हम अपने सभी नागरिकों को स्वच्छ और हरित दिल्ली प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।