Move to Jagran APP

दिल्ली में मौत बनकर आई आंधी, स्कूटी सवार दो युवकों पर गिरा पेड़, दोनों ने गंवाई जान

अलीपुर थाना क्षेत्र में बुधवार की दोपहर तेज हवा चलने से एक स्कूटी पर सवार दो युवकों के ऊपर पेड़ गिर गया। इससे एक युवक की मौत मौके पर ही हो गई जबकि दूसरे युवक ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को अपने कब्जे में लेकर अस्पताल के शवगृह में रखवा दिया है।

By shamse alam Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 29 May 2024 10:47 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में आई आंधी से स्कूटी सवार दो युवकों पर गिरा पेड़, एक की गई जान।

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। अलीपुर थाना क्षेत्र में बुधवार की दोपहर तेज हवा चलने से एक स्कूटी पर सवार दो युवकों के ऊपर पेड़ गिर गया। इससे एक युवक की मौत मौके पर ही हो गई, जबकि दूसरे युवक ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को अपने कब्जे में लेकर अस्पताल के शवगृह में रखवा दिया है।

मृतक की पहचान पुष्पेंद्र (23) व विजय (24) के रूप में हुई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़क किनारे आए दिन झाड़ियों में आग लगा दी जाती है। इससे पेड़ों की जड़े जलने से इनकी पकड़ जमीन से कमजोर हो रही है। तेज हवा चलने पर पहले भी पेड़ गिरते रहे हैं, लेकिन वन विभाग की अनदेखी के कारण बड़ा हादसा हो गया।

घर लौट रहे थे दोनों

जानकारी के अनुसार, मृतक पुष्पेंद्र इब्राहिमपुर स्थित केशव नगर कॉलोनी में अपने परिवार के साथ रहता था। जो बीए द्वितीय वर्ष का छात्र था। मृतक विजय आजादपुर स्थित लाल बाग का रहने वाला था। बुधवार की दोपहर दोनों इब्राहिमपुर स्थित खेत में लगे ट्यूबवेल पर नहाकर एक स्कूटी पर वापस घर लौट रहे थे।

तेज हवा से गिरे पेड़ के नीचे दबे दोनों

यह दोनों जैसे ही इब्राहिमपुर यमुना पुश्ता सड़क पहुंचते हैं, तेज हवा चलने लगी। इस दौरान सड़क किनारे खड़ा एक बड़ा सफेदे का पेड़ इन दोनों युवकों पर आ गिरा। पेड़ के नीचे दबने के कारण पुष्पेंद्र ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि घायल विजय को पास के ही अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

सड़क पर लग गया लंबा जाम

सड़क के बीचो-बीच पेड़ गिरने से इस रोड के दोनों तरफ लंबा जाम लग गया। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने पेड़ हटाने का काम शुरू किया। काफी मशक्कत के बाद देर शाम तक पेड़ को यहां से हटाया जा सका। जिसके बाद आवाजाही शुरू हो सकी। बीते दिनों दिल्ली में आई तेज आंधी में भी यहां एक के बाद एक कई पेड़ गिरे थे। मृतक की स्कूटी भी इस हादसे में पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस ने स्कूटी को भी कब्जे में ले लिया।

झाड़ियों में लगा देते हैं आग, जड़े हो गईं कमजोर

स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़क किनारे झाड़ियों में कई बार आग लगने की वजह से इसका नुकसान पेड़ों को हो रहा है। पेड़ों की जड़े जलने से जमीन से इनका पकड़ कमजोर होता जा रहा है। यही कारण है कि तेज हवा में भी यह बड़ा पेड़ युवकों के ऊपर गिरा, जिससे यह हादसा हुआ है।

स्थानीय निवासी आरएस राजपूत का कहना है कि इस मामले में वन विभाग की लापरवाही देखी जा रही है। इन झाड़ियों में आग लगाने वालों पर शिकंजा कसने के साथ-साथ उन पेड़ों की भी जांच करनी चाहिए। जिसके जड़ आग लगने के कारण जल गए हैं, ताकि भविष्य में ऐसी कोई घटना न हो।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।