Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में पहली बार दौड़ेगी Namo Bharat Train, 40 मिनट में पूरा होगा 72 किमी का सफर; नोएडावाले भी खुश

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन नवंबर से शुरू होगा। यह ट्रेन न्यू अशोक नगर और मेरठ साउथ स्टेशनों के बीच की यात्रा को 35-40 मिनट में पूरा करेगी। न्यू अशोक नगर स्टेशन पर दो अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज 550 से अधिक दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल और समर्पित पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ प्वाइंट भी होंगे।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 05 Sep 2024 07:59 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली- मेरठ कॉरिडोर आरआरटीएस पर साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच करीब 12 किमी के खंड पर नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन नवंबर से शुरू हो जाएगा। एक बार चालू हो जाने के बाद न्यू अशोक नगर और मेरठ साउथ स्टेशनों के बीच की यात्रा 35 से 40 मिनट में हो सकेगी।

न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर और चौड़ाई 30 मीटर है। कानकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल पूरे हो चुके हैं और छत का काम प्रगति पर है। न्यू अशोक नगर तक ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। ओएचई और सिग्नलिंग का काम भी प्रगति पर है।

दो अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज का निर्माण

आसपास के इलाकों से स्टेशन तक कनेक्टिविटी और पहुंच को बेहतर बनाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) स्टेशन पर दो अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण भी कर रहा है। एक 42 मीटर लंबा- 6.5 मीटर चौड़ा एफओबी चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन के आस-पास के इलाकों को आरआरटीएस स्टेशन से जोड़ेगा।

45 मीटर लंबा और आठ मीटर चौड़ा होगा एफओबी

स्टेशन के दूसरी तरफ, प्राचीन शिव मंदिर के पास 45 मीटर लंबा और आठ मीटर चौड़ा एफओबी बनाया जा रहा है, जिससे न्यू अशोक नगर इलाके के निवासियों को आसानी से स्टेशन तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल

स्टेशन के प्रवेश द्वार पर 550 से अधिक दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल होंगे। यह पर्याप्त पार्किंग सुविधा निजी वाहनों से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए सुविधा को काफी हद तक बढ़ाएगी। इसके अलावा, न्यू अशोक नगर स्टेशन पर वाहनों के लिए समर्पित पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ प्वाइंट होंगे। स्टेशन पर आने या जाने वाले यात्रियों को ऑफ-रोड सर्विस लाइन का लाभ मिलेगा, जहां कैब और ऑटो उन्हें सुविधाजनक तरीके से उतार या उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Namo Bharat Train: मिनटों में पहुंच जाएंगे मेरठ से दिल्ली, नमो भारत ट्रेन को लेकर आया बड़ा अपडेट; प्रदूषण में भी आएगी कमी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर