Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली एयरपोर्ट के लिए शुरू हुए दो नए फ्लाईओवर, टर्मिनल 1 से टर्मिनल 3 के बीच सिग्नल फ्री रास्ता; नहीं मिलेगा जाम

आईजीआई एयरपोर्ट की ओर जाने वाले वाहनों को जाम में नहीं फंसना पड़े इसके लिए एयरपोर्ट संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल (DIAL) ने दो नए फ्लाईओवर का निर्माण किया है। दोनों फ्लाईओवर पर वाहनों की आवाजाही बुधवार को शुरू कर दी गई। अब एयरोसिटी व सेंट्रल स्पाइन रोड के बीच में बने लाल बत्ती पर वाहनों को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा।

By Gautam Kumar MishraEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 25 Oct 2023 10:50 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली एयरपोर्ट के पास एयरोसिटी में बना फ्लाईओवर सौजन्य- डायल।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। आईजीआई एयरपोर्ट की ओर जाने वाले वाहनों को जाम में नहीं फंसना पड़े इसके लिए एयरपोर्ट संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल (DIAL) ने दो नए फ्लाईओवर का निर्माण किया है। दोनों फ्लाईओवर पर वाहनों की आवाजाही बुधवार को शुरू कर दी गई।

अब एयरोसिटी व सेंट्रल स्पाइन रोड के बीच में बने लाल बत्ती पर वाहनों को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। यात्री बिना किसी लाल बत्ती में फंसे सीधे टर्मिनल तक पहुंच सकेंगे।

ये हैं दो फ्लाइओवर

डायल (दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड) के अनुसार, जिन दो फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है, उसमें पहला एयरोसिटी फ्लाईओवर और दूसरा पैरेलल एक्सेस रोड फ्लाईओवर है। एयरोसिटी फ्लाईओवर एयरोसिटी के अंदाज होटल के नजदीक से शुरू होकर सेंट्रल स्पाइन रोड पर खत्म होता है।

टी-1 से टी-3 के बीच पूरा रास्ता सिग्नल फ्री

इस फ्लाईओवर की मदद से टर्मिनल 1 से टर्मिनल 3 के बीच का पूरा रास्ता सिग्नल फ्री हो गया है। अभी तक टर्मिनल 1 से टर्मिनल 3 की तरफ जाने वाले वाहनों को एयरोसिटी मेट्रो स्टेशन के पास लाल बत्ती के हरे होने का इंतजार करना पड़ता था।

कार्गो टर्मिनल के लिए कॉरिडोर

दूसरी ओर पैरेलल एक्सेस रोड फ्लाईओवर एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल जाने वाले वाहनों के लिए डेडिकेटेड कॉरिडोर होगा। चार लेन के इस फ्लाईओवर में आवाजाही के लिए दो-दो लेन है। यह फ्लाईओवर गलियारा हनुमान मंदिर के करीब से शुरू होकर अंदाज होटल के पास समाप्त होता है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली सरकार में फेरबदल: तीन माह में दूसरी बार घटा सौरभ भारद्वाज का कद, आतिशी लगातार हो रहीं 'पावरफुल'

अब कार्गो टर्मिनल जाने वाले भारी वाहन इसी फ्लाईओवर से आवाजाही कर सकेंगे। इस फ्लाईओवर से आवाजाही शुरू होने के बाद एयरपोर्ट जाने वाले मुख्यमार्ग पर लगने वाले जाम की समस्या निजात पाई जा सकेगी।

ये भी पढ़ें- रामलीला मैदान में होने वाली बैठक को दिल्ली HC ने नहीं दी अनुमति, कहा- पोस्टर ले सकता है सांप्रदायिक रंग, बढ़ेगा तनाव