Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UAE के राष्ट्रपति की सुरक्षा में चूक! खुद को सऊदी अरब का पुलिसकर्मी बता होटल में पहुंचा और फिर...

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई UAE President) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद ताज मानसिंह होटल में ठहरे थे। रविवार को उनकी कड़ी सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश की गई। एक व्यक्ति ने खुद को सऊदी अरब का पुलिस अधिकारी बताकर बिना अनुमति के राष्ट्रपति से मिलने पहुंच गया। 35 वर्षीय शख्स ने बताया कि वह आर्थिक तंगी से जूझ रहा है और वह राष्ट्रपति से मदद मांगने आया था।

By Dhananjai MishraEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 11 Sep 2023 08:22 PM (IST)
Hero Image
जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान तिलक मार्ग में बैरिकेड्स लगाकर तैनात पुलिसकर्मी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई, UAE President) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद (Mohammed bin Zayed) ताज मानसिंह होटल में ठहरे थे। रविवार को उनकी कड़ी सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश की गई। एक व्यक्ति ने खुद को सऊदी अरब का पुलिस अधिकारी बताकर बिना अनुमति के राष्ट्रपति से मिलने पहुंच गया।

35 वर्षीय मोहम्मद घरावी ने बताया कि वह आर्थिक तंगी से जूझ रहा है और वह राष्ट्रपति से मदद मांगने आया था। भारत और यूएई की सुरक्षा एजेंसियों ने व्यक्ति से संयुक्त रूप से पूछताछ की है।

खुद का बताया रियाद पुलिस का कर्मी

खुद को सउदी अरब का पुलिस अधिकारी बताने वाले शख्स ने बताया कि वह रियाद में पुलिस विभाग में डेस्क पर काम करता था। उसने सुरक्षा एजेंसियों को पूछताछ में बताया कि इस समय वह वित्तीय संकट से जूझ रहा था। इसलिए वह यूएई के राष्ट्रपति से मदद चाहता था, क्योंकि उसने सुना था कि वह एक दयालु व्यक्ति हैं।

भाई को है लाइलाज बीमारी

घरावी ने बताया कि वह मानवीय आधार पर राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद से मिलना चाहता था। पकड़े गए शख्स ने यह भी दावा किया कि उसके भाई को एक लाइलाज बीमारी है और उसका इलाज कराते-कराते कर्ज में डूब गया है।

आरोपी बोला- पैसे की है जरूरत

कर्ज चुकाने और भाई के इलाज के लिए उसे पैसों की जरूरत थी। इसलिए वह यूएई के राष्ट्रपति से मदद मांगने आया था। सुरक्षा एजेंसियों ने यह नहीं बताया कि मोहम्मजद घरावी अकेले आया था या उसके साथ कई और भी लोग थे।

प्रतिबंधित इलाके में जाने का था पास

सूत्रों ने बताया कि घरावी एरोसिटी के पुलमैन होटल में ठहरा था। उसने शनिवार को एक टैक्सी ली। चूंकि जी20 के दौरान उसके पास प्रतिबंधित क्षेत्रों में जाने का पास था, इसलिए वह आसानी से होटल में यूएई के राष्ट्रपति से मिलने पहुंच गया।

ये भी पढ़ें- US प्रेसिडेंट बाइडन के काफिले की कार UAE क्राउन प्रिंस के होटल पहुंची, जैसे ही सुरक्षाकर्मियों की पड़ी नजर...

कुछ ही मिनटों में भारतीय एजेंसियों को आरोपित शख्स के बारे में सूचना दी गई। फिलहाल कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। पूछताछ के बाद एजेंसियों ने शख्स को छोड़ दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 

जी-20 सम्मेलन के दौरान शनिवार सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल होने वाली कार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के क्राउन प्रिंस के ठहरने वाले हाटेल में पहुंच गई। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने कार को पकड़ लिया। कार पर प्रगति मैदान और हाेटल आइटीसी मौर्य से संबंधित स्टीकर लगा हुआ था।

ये भी पढ़ें- जिनपिंग के जी-20 शिखर सम्मेलन में ना आने से चीन को हुआ नुकसान, भारत फायदे में रहा: विश्लेषक

जांच से पता चला कि कार चालक ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के होटल आइटीसी मौर्य जाने से पहले चालक किसी अन्य ग्राहक को छोड़ने ताज मान सिंह होटल चला आया था। यहां पर यूएई के क्राउन प्रिंस ठहरे हुए थे।

चालक ने बताया कि उसे साढ़े नौ बजे आइटीसी मौर्य पहुंचना था। सुबह आठ एक कारोबारी ने उसे ताज मान सिंह होटल पहुंचाने को कहा, इस पर वह राजी हो गया। जैसे पह कारोबारी को लेकर ताज होटल पहुंचा तो सुरक्षा कर्मियों ने जांच के लिए उसे रोका।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर