Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Airport पर इमिग्रेशन क्लियरेंस के लिए मिलेगी कतारों से मुक्ति, बनाए गए 8 ई-गेट; जानें कैसे करेंगे आवेदन

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि इस सुविधा को चुनने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को विश्वस्तरीय और निर्बाध यात्रा का अनुभव मिलेगा। ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम के तहत भारतीय पासपोर्ट धारक व ओसीआई कार्डधारक ही इन ई-गेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वह एयरपोर्ट पर आव्रजन कतारों से बचकर सुगम यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

By Sonu Rana Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 22 Jun 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन-ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम की शुरुआत की

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन क्लियरेंस के लिए अब यात्रियों को कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। भीड़भाड़ व लंबी कतार से छुटकारा दिलाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआई) एयरपोर्ट के ट्रमिनल तीन पर ‘फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन-ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम (एफटीआई-टीटीपी)’ का उद्घाटन किया।

इससे भारतीय और विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों (ओसीआई) को सुविधा मिलेगी कि वह बिना लाइन में लगे आसानी से, तेजी से और सुरक्षित यात्रा कर सकें। ऐसे यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर अलग से ई-गेट बनाए गए हैं।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि इस सुविधा को चुनने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को विश्वस्तरीय और निर्बाध यात्रा का अनुभव मिलेगा। ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम के तहत भारतीय पासपोर्ट धारक व ओआइसी कार्डधारक ही इन ई-गेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वह आव्रजन कतारों से बचकर सुगम यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

देश का पहला एयरपोर्ट

आइजीआई एयरपोर्ट भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए ‘एफटीआइ-टीटीपी’ को शुरू करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन गया। एफटीआइ-टीटीपी भारत सरकार की एक दूरदर्शी पहल है, जिसे भारतीय नागरिकों और ओसीआई कार्डधारकों को तेज, आसान और अधिक सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

करना होगा ऑनलाइन आवेदन

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लोगों को आनलाइन आवेदन करना होगा। इस सुविधा के लिए वही यात्री आवेदन दे सकता है जिसके पासपोर्ट की वैधता कम से कम छह महीने की हो। आवेदकों को अपने बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और चेहरे की छवि) जमा करवाने होंगे। इस पंजीकरण प्रक्रिया में एक महीने तक का समय लग सकता है।

एयरपोर्ट पर लगाए गए हैं आठ ई-गेट

आइजीआई एयरपोर्ट पर एफटीआइ-टीटीपी के लिए आठ इलेक्ट्रॉनिक ई-गेट लगाए गए हैं। इनमें से चार गेट आगमन के लिए होंगे और चार गेट प्रस्थान के लिए होंगे। इस सुविधा का इस्तेमाल वही यात्री कर सकते हैं, जो इसके लिए पंजीकृत होंगे। उन्हें क्लियरेंस के लिए चेक प्वाइंट पर लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा।

ऐसे करें पंजीकरण

- इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले www.ftittp.mha.gov.in वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर अपनी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी।

- जानकारी के सत्यापन के बाद, यात्री को आगे की प्रक्रिया के लिए एक ईमेल या एसएमएस प्राप्त होगा।

- इसके बाद विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) या एयरपोर्ट पर बायोमेट्रिक जमा करवाना होगा।

ऐसे होगा ई-गेट का इस्तेमाल

- पंजीकरण होने पर यात्री को प्रस्थान के समय वीजा के सत्यापन के बाद बोर्डिंग पास के लिए चेक-इन काउंटर पर जाना होगा।

- बोर्डिंग पास प्राप्त करने के बाद, यात्री टीटीपी ई-गेट की ओर जाएगा।

- यात्री ई-गेट पर अपना पासपोर्ट और बोर्डिंग पास स्कैन करेगा। अगर दोनों सत्यापित हैं तो यात्री पहले ई-गेट से अंदर जा सकेंगे।

- अगले ई-गेट पर यात्री का चेहरा स्कैन किया जाएगा। सत्यापन होने पर यात्री की प्रवासन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और वह दूसरे ई-गेट को पार कर यात्रा कर सकेगा।

- इमिग्रेशन काउंटर पर आने वाले यात्रियों के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

ये भी पढ़ेंः IGI Airport: क्या है 'FTI-TTP' जिसका गृहमंत्री शाह ने किया उद्घाटन, पढ़ें किन यात्रियों को मिलेगा लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें