Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro के फेज चार के दो नए कॉरिडोर को लेकर आया अपडेट, निर्माण की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की एक डाटा के अनुसार फेज चार के इन दोनों कॉरिडोर के निर्माण के लिए इस वर्ष 28 मार्च को 8399 करोड़ 81 लाख रुपये का बजट स्वीकृत हुआ। इस लागत से इन दोनों कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। आदर्श चुनाव आचार संहिता हटने के बाद कुछ समय बाद डीएमआरसी इन दोनों कॉरिडोर के निर्माण के लिए टेंडर शुरू कर सकता है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 02 Jun 2024 09:13 PM (IST)
Hero Image
Delhi Metro के फेज चार के दो नए कॉरिडोर को लेकर आया अपडेट।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फेज चार के दो नए मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण की प्रक्रिया को गति मिलेगी। इसमें इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ मेट्रो कॉरिडोर व लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक मेट्रो कॉरिडोर शामिल है। जिसकी लंबाई 20.76 किलोमीटर होगी। उम्मीद है कि जल्दी ही इन दोनों कॉरिडोर के निर्माण को लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और वर्ष के अंत तक साइट पर निर्माण शुरू हो सकता है।

लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले 13 मार्च को इन दोनों कॉरिडोर की योजना को केंद्र सरकार ने स्वीकृति दी थी। इसके अगले ही दिन केंद्र सरकार ने इन दोनों कॉरिडोर का शिलान्यास भी किया लेकिन अभी तक टेंडर नहीं होने से निर्माण शुरू नहीं हो पाया है।

दोनों कॉरिडोर के निर्माण के लिए टेंडर शुरू

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की एक डाटा के अनुसार फेज चार के इन दोनों कॉरिडोर के निर्माण के लिए इस वर्ष 28 मार्च को 8,399 करोड़ 81 लाख रुपये का बजट स्वीकृत हुआ। इस लागत से इन दोनों कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। आदर्श चुनाव आचार संहिता हटने के बाद कुछ समय बाद डीएमआरसी इन दोनों कॉरिडोर के निर्माण के लिए टेंडर शुरू कर सकता है।

लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर का पूरा हिस्सा एलिवेटेड होगा। इसलिए इसके निर्माण की प्रक्रिया पहले शुरू हो सकती है। इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कारिडोर का एक किलोमीटर हिस्सा छोड़कर बाकी हिस्सा भूमिगत होगा। इसलिए इस कॉरिडोर के निर्माण में चुनौतियां ज्यादा होंगी।

मौजूदा समय में एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क

392.44 किलोमीटर है। इसके अलावा फेज चार के तीन कॉरिडोर का निर्माण अभी चल रहा है। केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले फेज चार के निर्माणाधीन तीन प्रमुख कारिडोर को स्वीकृति दी थी। जिसमें जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कारिडाेर, मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर व तुगलकाबाद-एरोसिटी कारिडोर शामिल है।

इन तीनों कॉरिडोर की लंबाई 65.20 किलोमीटर होगी। इन तीनों कॉरिडोर का निर्माण पूरा होने पर मेट्रो का नेटवर्क 457.64 किलोमीटर हो जाएगा। फेज चार के दो अन्य कारिडोर का निर्माण पूरा होने पर एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क 478.4 किलोमीटर हो जाएगा।

दोनों मेट्रो कारिडोर की लंबाई, भूमिगत व एलिवेटेड हिस्से की लंबाई (किलोमीटर में)

कॉरिडोर लंबाई भूमिगत एलिवेटेड एलिवेटेड
लाजपत नगर- साकेत जी 8.385 0.00 8.385 8
इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ 12.377 11.349 1.028 10
कुल 20.762 11.349 9.413 18

ये भी पढ़ें- केजरीवाल के सरेंडर करते ही कोर्ट का एक्शन, VC के जरिए CM को किया गया पेश; 5 जून तक न्यायिक हिरासत में पहुंचे