Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Coaching Center: रुक सकता था हादसा! तीन दिन पहले छात्रा ने की थी जलभराव की शिकायत, लेकिन किया अनसुना

Delhi Coaching Center ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन विद्यार्थियों की मौत को रोका जा सकता था। एक छात्रा ने तीन दिन पहले लोक निर्माण विभाग में जलभराव की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत को दिल्ली नगर निगम को प्रेषित कर दिया गया था। लेकिन इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया।

By uday jagtap Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 30 Jul 2024 07:28 AM (IST)
Hero Image
ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन विद्यार्थियों की मौत से तीन दिन पहले एक छात्रा ने लोक निर्माण विभाग में जलभराव की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत को दिल्ली नगर निगम को प्रेषित कर दिया गया था। लेकिन, इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया। अगर शिकायत पर ही संज्ञान ले लिया जाता तो इतना बड़ा हादसा होने से पहले ही रोक लिया जाता।

शिकायत करने वाली छात्रा कनिष्का तिवारी ने बताया कि 15 दिन पहले ही उन्होंने राव आईएएस कोचिंग सेंटर में प्रवेश लिया था। 22 जुलाई को पटेल नगर में यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र नीलेश राय की करंट लगने से मौत हो गई थी।

लोहे के दरवाजे पकड़कर चढ़ीं सीढ़ियां

कनिष्का ने कहा, उस दिन मैं भी कोचिंग पढ़ने गई थी। कोचिंग के पास घुटनों तक पानी भरा था। मैं लोहे के दरवाजों को पकड़ते हुए गुजरी थी। ईश्वर की कृपा से मुझे करंट नहीं लगा। अगले दिन मीडिया में नीलेश की मौत की खबर देखी और मामले की जानकारी हुई।

लोक निर्माण विभाग में की शिकायत

इसके बाद मैंने इंटरनेट पर ढूंढा और 24 जुलाई को लोक निर्माण विभाग में पानी भरने की शिकायत की। मैंने शिकायत के साथ फोटो भी अटैच किया था। बताया था कि दो वर्ष से यहां समस्या है। इसके बाद लोक निर्माण विभाग से शिकायत नगर निगम भेज दी गई थी। लेकिन, कोई कठोर कदम नहीं उठाया गया।

इसके चलते इतना बड़ा हादसा हो गया और तीन युवाओं के सपने उनके साथ बेसमेंट में डूबकर मर गए। अगर शिकायत पर त्वरित संज्ञान लेकर कार्रवाई की गई होती तो आज वे तीनों छात्र जीवित होते।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति को पत्र, गृह मंत्रालय ने बनाई कमेटी और LG ने की मुआवजे की घोषणा; राव कोचिंग सेंटर मामले में क्या-क्या हुआ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर