Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: बाइडेन से लेकर सुनक...ट्रूडो तक, इन होटलों में रुकेंगे विदेशी मेहमान; देखें पूरी लिस्ट

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों का दिल्ली पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। दिल्ली-गुरुग्राम के कुल 17 होटलों में विदेशी मेहमानों के ठहरने का इंतजाम किया गया है। अमेरिका राष्ट्रपति बाइडेन फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों चीन के प्रधानमंत्री समेत कई देशों के प्रमुख दिल्ली और गुरुग्राम के होटल में रुकेंगे। इसके लिए होटलों में कमरे की बुकिंग की जा चुकी है।

By Shyamji TiwariEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 07 Sep 2023 06:49 PM (IST)
Hero Image
इन होटलों में रुकेंगे जी20 सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों का दिल्ली पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। सम्मेलन में अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी समेत लगभग 30 देशों के प्रमुख या प्रतिनिधि शामिल होंगे। दिल्ली-गुरुग्राम के कुल 17 होटलों में विदेशी मेहमानों के ठहरने का इंतजाम किया गया है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मेहमानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए देश के अन्य राज्यों से भी सुरक्षाकर्मियों को लाया गया है। जी-20 सम्मेलन के दौरान किसी भी तरह की चूक न हो, इसके लिए सुरक्षा एजेंसियां हर स्तर पर काम कर रही हैं।

जो बाइडेन

शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों को आने सिलसिला भी शुरू हो गया है। आठ सितंबर शाम तक सभी मेहमान दिल्ली पहुंच जाएंगी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेंगे। मनी कंट्रोल के अनुसार, दिल्ली के आईटीसी मोर्या होटल में बाइडेन के ठहरने का इंतजाम है। बाइडेन और उनके साथ आने वाले लोगों के लिए होटल में करीब 400 कमरों की बुकिंग की गई है।

ऋषि सुनक

इसके अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आ रहे हैं। सुनक भी आठ सितंबर को ही दिल्ली पहुंचेंगे। खास बात है कि वह प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार आधिकारिक यात्रा पर भारत आ रहे हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए दिल्ली के शांगरी ला होटल में ठहरने का इंतजाम किया गया है।

कनाडा के PM

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ड्रूडो भी जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आएंगे। उनके लिए द ललित होटल में रुकने की व्यवस्था की गई है। एनडीटीवी के अनुसार, ट्रूडो जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली पहुंचने से पहले आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया पहुंचे।

चीन का प्रतिनिधिमंडल

इन सबके अलावा चीन से वहां के प्रधानमंत्री जी-20 शिखर सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रधान मंत्री ली कियांग के साथ आने वाला प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के ताज होटल में रुकेगा। पहली बार ऐसा समय है, जब कोई चीनी राष्ट्रपति G20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होगा। हालांकि 2020 और 2021 में COVID-19 महामारी के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वर्चुअली सम्मेलन में हिस्सा लिया था।

आस्ट्रेलिया के PM

जी-20 शिखर सम्मेलन में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ भी दिल्ली आ रहे हैं। वह भारत के अलावा इंडोनेशिया और फिलीपींस का भी दौरा करेंगे। जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के लिए दिल्ली के इंपीरियल होटल में ठहरने का इंतजाम किया गया है।

यह भी पढ़ें- G20 Summit Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? यहां जानिए पूरी डिटेल

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए  भारत आ रहे हैं। शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मैक्रों आठ सितंबर को दोपहर में दिल्ली पहुंचेंगे। उनके लिए दिल्ली के क्लेरिजेस होटल को बुक किया गया है।

यह भी पढ़ेंG20 Summit: एक क्लिक में पाएं दिल्ली ट्रैफिक का अपडेट, रेलवे स्टेशन से लेकर एयरपोर्ट तक होगी हर रूट की जानकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर