Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat में होंगे स्लीपर कोच, PM मोदी ऐसी 10 ट्रेनों की देंगे सौगात, इनके लिए दिल्ली में होगा खास 'इंतजाम'

जल्द ही वंदे भारत (Vande Bharat) स्लीपर ट्रेन चलती नजर आएंगी। छह-सात माह में स्लीपर कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस चलने की संभावना है। पीएम मोदी अलग-अलग शहरों के बीच 10 वंदे भारत एक्सप्रेस की भी शुरुआत करेंगे। इसमें हजरत निजामुद्दीन-खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है। अजमेर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस चंडीगढ़ तक चलेगी।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 11 Mar 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
Vande Bharat में होंगे स्लीपर कोच, PM मोदी ऐसी 10 ट्रेनों की देंगे सौगात

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी है। हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण ने स्लीपर कोच का अनावरण किया है। छह-सात माह में स्लीपर कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस चलने की संभावना है।

उम्मीद है कि दिल्ली से भी अलग-अलग शहरों के लिए यह ट्रेन चलेगी और इसकी तैयारी शुरू हो गई है। आनंद विहार में इसके रखरखाव की सुविधा उपलब्ध होगी।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने प्रेसवार्ता में बताया कि प्रधानमंत्री मंगलवार को पूरे देश में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रेलवे के 85 हजार करोड़ की परियोजनाओं को उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इसमें आनंद विहार में बनने वाले वंदे भारत स्लीपर रखरखाव केंद्र शामिल है।

चंडीगढ़ तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

चेयरकार वंदे भारत के लिए पहले से स्थापित रखरखाव केंद्रों का उन्नयन कार्य शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री अलग-अलग शहरों के बीच 10 वंदे भारत एक्सप्रेस की भी शुरुआत करेंगे। इसमें हजरत निजामुद्दीन-खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है। अजमेर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस चंडीगढ़ तक चलेगी।

जन औषधि केंद्र की होगी शुरुआत

प्रधानमंत्री पूरे देश में 50 रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र की शुरुआत करेंगे। दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल सहित उत्तर रेलवे में पांच स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं। इस समय उत्तर रेलवे में 147 स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद के स्टाल हैं। मंगलवार को 48 अन्य स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

दिल्ली मंडल में होने वाले अन्य कार्य

उत्तर रेलवे में आने वाले डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर पर 17 कार्गो प्रबंधन केंद्र स्थापित होंगे। दो गुड्स शेड की शुरुआत होगी। आनंद विहार में कवर्ड वाशिंग लाइन की सुविधा उपलब्ध होगी। कई अन्य कार्यों का भी शिलान्यास किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें