Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाहन का चालान कटे तो न हों परेशान, जुर्माना राशि पर मिलेगी 50 प्रतिशत की छूट; दिल्ली सरकार जल्द ले सकती है फैसला

दिल्ली सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है कि लोगों को चालान पर छूट मिले ताकि सभी समय पर चालान जमा कर सकें। इस प्रस्ताव में 25 तरह के मामले शामिल करने पर विचार हो रहा है। परिवहन विभाग ने दिल्ली सरकार से पास प्रस्ताव भेजा है कि उल्लंघन के मामलों में मौके पर चालान का भुगतान करने पर जुर्माना राशि को आधा कर दिया जाए

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 10 Sep 2024 01:08 AM (IST)
Hero Image
वाहन का चालान कटे तो न हों परेशान, जुर्माना राशि पर मिलेगी 50 प्रतिशत की छूट।

वीके शुक्ला, नई दिल्ली। आने वाले समय में दिल्ली में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को चालान के जुर्माना राशि में बड़ी राहत मिल सकती है। परिवहन विभाग ने दिल्ली सरकार से पास प्रस्ताव भेजा है कि उल्लंघन के मामलों में मौके पर चालान का भुगतान करने पर जुर्माना राशि को आधा कर दिया जाए। इस प्रस्ताव में 25 तरह के मामले शामिल करने पर विचार करने की बात कही गई है।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग ने इस तरह का प्रस्ताव भेजा है, मगर अभी इस पर चर्चा नहीं हुई है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत इस बारे में चर्चा के बाद फैसला लेंगे, जिसके बाद इस बारे में अधिसूचना जारी की जाएगी।

कई लोग चालान का देर तक नहीं करते हैं भुगतान

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि यह देखा गया है कि चालान कट जाने के बाद काफी समय तक लोग उसका भुगतान नहीं करते हैं या व्यस्तता के कारण कर नहीं पाते हैं। इसके अलावा चालान का भुगतान करने के लिए भी उन्हें परेशान होना पड़ता है।

छूट देकर परेशानी से बचा जा सकेगा

इसी के चलते यह विचार किया गया है कि अगर छूट देकर मौके पर चालान का जुर्माना ले लिया जाए तो लोगों को चालान का भुगतान करने के लिए होने वाली परेशानी से बचाया जा सकेगा। इसी के चलते इस बारे में विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मौके पर ही भुगतान करने पर जुर्माना राशि पर आधी छूट का प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि प्रस्ताव में मौके पर जुर्माना वसूलने के लिए टीमें लगाए जाने का प्रविधान है।