Move to Jagran APP

Vehicles Registration Certificates: वाहन खरीदने वालों को हाथों-हाथ दें आरसी, नहीं तो रद होगा ट्रेड प्रमाणपत्र

दिल्ली सरकार वाहन खरीदारों को तत्काल पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। परिवहन मंत्री गहलोत ने आरसी में देरी पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है जिसमें ट्रेड प्रमाणपत्र रद्द करना भी शामिल है। सरकार फिजिकल आरसी की जगह डिजिटल आरसी जारी करने पर विचार कर रही है। बैठक में वाहन पंजीकरण में देरी मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स पर गैर-अनुपालन और एचएसआरपी में बैकलॉग जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:13 PM (IST)
Hero Image
वाहन बेचने वाले हाथों-हाथ दें वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी वाहन खरीदते समय लोगों को तत्काल आरसी (पंजीकरण प्रमाणपत्र) नहीं मिल रही है। इसे लेकर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा, FADA) और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम, SIAM) के साथ बैठक की।

बैठक में वाहन पंजीकरण में देरी, मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स पर गैर-अनुपालन और उच्च-सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) में बैकलॉग जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई। गहलोत ने वाहनों की खरीद पर मिलने वाली आरसी में देरी पर ट्रेड प्रमाणपत्र रद करने समेत सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

इसके साथ ही गहलोत ने कहा है कि उनकी सरकार फिजिकल आरसी की जगह डिजिटल आरसी जारी करने पर विचार कर रही है।

समय पर प्रमाणपत्रों की हो डिलीवरी

इसके लिए ही गहलोत ने परिवहन विभाग को व्यवहार्यता का मूल्यांकन करने के निर्देश दिए हैं। बैठक के बाद गहलोत ने कहा कि दिल्ली में वाहन मालिकों को परेशानी न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्रों (Vehicle Registration Certificate) की समय पर डिलीवरी और अनुपालन मानकों का पालन महत्वपूर्ण है। दिल्ली सरकार इन प्रक्रियाओं में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और किसी भी गैर-अनुपालन से सख्ती से निपटा जाएगा।

पहले दिल्ली सरकार ने शुरू की थी ये सुविधा

बता दें कि दिल्ली सरकार ने मार्च 2021 में डीलरों द्वारा आरसी छपाई और हाथों-हाथ आरसी प्रदान करने की सुविधा शुरू की थी। इसके तहत पहली आरसी 17 मार्च 2021 को जारी की गई थी। सितंबर 2021 तक दिल्ली के सभी स्व-पंजीकरण डीलरों को आरसी प्रिंट करने का अधिकार दिया गया था।

किस वर्ष कितनी आरसी छपीं

दिल्ली में 263 डीलर हैं, जो अपने डीलर प्वाइंट पर आरसी प्रिंट करने के लिए अधिकृत हैं। जून 2024 तक डीलरों द्वारा कुल 15,11,428 आरसी प्रिंट की गई थीं। इसमें से 2021 में 3,07,630 आरसी छपीं, जो 2022 में बढ़कर 4,72,311 हो गईं। 2023 में यह संख्या बढ़कर 4,96,828 हो गई। अकेले जनवरी से जून 2024 तक कुल 2,34,659 आरसी, वाहन मालिकों को हाथों-हांथ जारी की गईं।

गहलोत जरूरी कदम उठाने के दिए निर्देश

गहलोत ने पुराने वाहनों में एचएसआरपी लगाने में मौजूदा बैकलॉग पर सियाम के साथ चर्चा की। सियाम ने बताया कि लगभग 17 लाख बुकिंग में से 13.5 लाख पहले ही पूरी हो चुकी हैं और बाकी पुराने सभी बैकलॉग को 3-4 दिनों में ख़त्म कर दिए जाएंगे। परिवहन मंत्री ने सियाम को एचएसआरपी लगाने में हो रही देरी को कम करने के लिए आवश्यक क़दम उठाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- एलजी ने दूर की दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर के निर्माण की बाधाएं, 4 साल से लटका था मामला

बिना अनुमति के वाहन बेचने की चिंता

इसके अलावा फाडा ने वैध ट्रेड सर्टिफिकेट या परिवहन विभाग से आवश्यक अनुमति के बिना वाहन बेचने वाले मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स के बारे में चिंता जताई। इसे गंभीरता से लेते हुए गहलोत ने परिवहन विभाग को इन आउटलेट्स पर नियमों के अनुपालन की कड़ाई से जांच कर उल्लंघन करने वाले किसी भी आउटलेट को परिवहन विभाग द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।