Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा मामले में अमित शाह से आज मिलेगा VHP प्रतिनिधिमंडल, गृहमंत्री आवास पर मुलाकात

Amit Shah बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा मामले को लेकर गुरुवार को विश्व हिंदू परिषद का प्रतिनिधिमंडल गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेगा। ये मुलाकात गृहमंत्री के दिल्ली आवास पर ही होगी। बता दें बांग्लादेश में 5 अगस्त को शेख हसीना सरकार के बेदखल होने के बाद हिंदुओं के साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़े धर्म के लोगों पर हिंसा हुई।

By Nimish Hemant Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 05 Sep 2024 11:04 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा को लेकर गृह मंत्री से आज मिलेगा विहिप का प्रतिनिधिमंडल। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। बांग्लादेश हिंदुओं पर हिंसा मामले (bangladesh violence) को लेकर आज गृह मंत्री से विहिप का प्रतिनिधिमंडल मिलेगा। यह मुलाकात गृह मंत्री के आवास कृष्ण में मार्ग पर होगी। विहिप के प्रतिनिधिमंडल द्वारा गृह मंत्री को ज्ञापन सौंपकर मामले में भारत सरकार की ओर से पड़ोसी देश में हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की जाएगी।

विहिप दिल्ली के महामंत्री सुरेन्द्र गुप्ता भी रहेंगे मौजूद 

प्रतिनिधिमंडल में महामंडलेश्वर बालकानंद, महंत नवल किशोर व बौद्ध संत राहुल भंते शामिल रहेंगे, विहिप दिल्ली के महामंत्री सुरेन्द्र गुप्ता भी शामिल रहेंगे। बांग्लादेश में 5 अगस्त को शेख हसीना सरकार के बेदखल होने के बाद से जारी हिंसा में हिंदुओं के साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़े धर्म के लोगों के लक्षित हिंसा का सामना करना पड़ रहा है।

अकेले हिंदुओं पर ही 200 से अधिक हिंसा के मामले दर्ज

बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में जारी एक मानवाधिकार समिति की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में अकेले हिंदुओं पर ही 200 से अधिक हिंसा के मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें सामूहिक दुष्कर्म, हिंदू गांव का बहिष्कार, धमकाने, दुकान लूटने, घरों मंदिरों को जलाने, हत्या और भीड़ द्वारा दबाव डालकर नौकरी से त्यागपत्र देने जैसे मामले प्रमुख है।

केरल के कन्नूर में संघ के तीन दिवसीय समन्वय बैठक में भी इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया गया था। सम वैचारिक संगठनों पर इस पर विस्तार से चर्चा हुई थी तथा केंद्र सरकार से आवश्यक कदम उठा जाने की मांग की गई थी।

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Bail: केजरीवाल को आज मिलेगी बेल? सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सबकी निगाहें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर