Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DUSU Election में नामांकन के दौरान खालसा कॉलेज में छात्रों के बीच हिंसक झड़प, मारपीट का Video वायरल

खालसा कॉलेज के छात्रों का समूह डीयूएसयू चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने जा रहे थे तभी छात्रों के एक अन्य समूह ने उनका विरोध किया। इसके कारण दोनों समूहों के बीच बहस हुई जो अंततः मारपीट में बदल गई। झगड़े के दौरान एक छात्र की पगड़ी खुल गई। छात्र ने आरोप लगाया कि उसके बाल खींचे गए और उसकी पिटाई की गई।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:09 PM (IST)
Hero Image
DUSU Election में नामांकन से खालसा कॉलेज में छात्रों के बीच हिंसक झड़प।

एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के खालसा कॉलेज में छात्रों के दो समूहों में झड़प हुई है, जिसमें एक छात्र की पगड़ी गिर गई। यह घटना रविवार को हुई और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। मौरिस नगर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है और मामले की जांच की जा रही है।

एफआईआर में कहा गया है कि छात्रों का समूह डीयूएसयू चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने जा रहे थे, तभी छात्रों के एक अन्य समूह ने उनका विरोध किया। इसके कारण दोनों समूहों के बीच बहस हुई, जो अंततः मारपीट में बदल गई। झगड़े के दौरान एक छात्र की पगड़ी खुल गई। छात्र ने आरोप लगाया कि उसके बाल खींचे गए और उसकी पिटाई की गई।

छात्र के बाल खींचते नजर आ रही भीड़

वीडियो में छात्रों का एक समूह प्रिंसिपल के कार्यालय के बाहर खड़ा दिखाई दे रहा है। लाल पगड़ी पहने एक छात्र को कुछ छात्र खींचते, पीटते और लात मारते हैं। इस दौरान छात्र की पगड़ी खुल गई, जिसके बाद कुछ छात्रों ने बीच-बचाव किया। 

भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 299 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए जानबूझकर किया गया कार्य), 115 (2) (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 351 (2) (आपराधिक धमकी) और 3 (5) (जब दो या दो से अधिक लोग आपराधिक कृत्य में शामिल हो) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

कॉलेज ने अपने छात्र चुनाव खुद कराने की घोषणा की थी

इससे पहले, कॉलेज के प्रिंसिपल गुरमोहिंदर सिंह ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन को पत्र लिखकर कहा था कि कॉलेज अपने छात्र चुनाव खुद कराएगा। उन्होंने कहा कि यह निर्णय डीएसजीएमसी के निर्देशों के बाद लिया गया है। बता दें, दिल्ली विश्वविद्यालय के चार कॉलेजों- श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज, श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स का संचालन डीएसजीएमसी करती है, जो सभी डीयूएसयू से संबद्ध हैं। हालांकि, डीएसजीएमसी के तहत एक और कॉलेज माता सुंदरी कॉलेज फॉर विमेन डीयूएसयू से संबद्ध नहीं है। 

कॉलेज के फैसले के बाद विरोध शुरू

श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा कि कॉलेज के अपने चुनावों में स्टाफ एडवाइजरी कमेटी द्वारा पदाधिकारियों को नामित किया जाएगा। इस फैसले के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। आरएसएस से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और कांग्रेस के नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के छात्र सदस्य कॉलेज में अपनी आपत्ति जताने के लिए एकत्र हुए। एबीवीपी ने दिल्ली की एक अदालत में एक याचिका भी दायर की, जिसमें डीएसजीएमसी कॉलेजों को डीयूएसयू से अलग करने को चुनौती दी गई।

यह भी पढ़ेंः DUSU Election: 24 घंटे में प्रत्याशियों के नाम और मतपत्र संख्या के बैनर हटाने के आदेश, अधिसूचना जारी