Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Central Vista Avenue: कल से खुल जाएगा राजपथ, इंडिया गेट के आसपास की खूबसूरत Video और तस्वीरें

Central Vista Avenue Redeveloped सेंट्रल विस्टा एवेन्यू इस सप्ताह लोगों के लिए खुल जाएगा। पुनर्निर्माण के चलते 19 महीनों से बंद राजपथ और इंडिया गेट पर जाकर लोग अब फिर से इंजाय कर सकेंगे। यहां लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी।

By GeetarjunEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 05:14 PM (IST)
Hero Image
इस सप्ताह खुल जाएगा राजपथ, इंडिया गेट के आसपास की देखें खूबसूरती (फोटो- ANI)।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। 19 महीने से बंद पड़ा राजपथ और इंडिया गेट का हिस्सा खुलने को तैयार है। सेंट्रल विस्टा एवेन्यू (Central Vista Avenue) के पुनर्निर्माण की तस्वीरें सामने आई हैं। इंडिया गेट और राजपथ के आसपास का इलाका बहुत खूबसूरत दिखाई दे रहा है। यह जल्दी ही आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

— Sambit Patra (@sambitswaraj) September 7, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार यानी आज शाम को औपचारिक तौर पर इसका उद्धाटन करेंगे। शुक्रवार से लोग यहां आकर आनंद ले सकते हैं। राजपथ के आसपास की हरियाली बहुत सुंदर लग रही है। सीबीडब्ल्यूडी ने यहां 19 किलोमीटर का हिस्सा लोगों के घूमने के लिए तैयार कर दिया है। इस रास्ते को लाल ग्रेनाइट के पत्थर से तैयार किया गया है। यहां ट्रैक पर लोग आराम से घूम सकते हैं।

इस सप्ताह खुल जाएंगे मार्ग

इंडिया गेट और राजपथ को जोड़ने वाले तीन रास्ते बृहस्पतिवार से खोल दिए जाएंगे। इनमें मान सिंह रोड से जनपथ, जनपथ से रफी मार्ग और रफी मार्ग से विजय चौक का रास्ता शामिल रहेगा। वहीं, बाकी दो रास्तों को इंडिया गेट और सी हेक्सागन को अगले दिन यानी शुक्रवार को खोला जाएगा।

ये भी पढ़ें- Supertech Twin Tower: ट्विन टावर के डिमोलिशन पर रिसर्च करेगी CBRI, इन पहलुओं पर इकट्ठा किया जाएगा डाटा

कुछ जरूरी सुविधाएं

यहां अभी कार पार्किंग से लिए सुविधा फ्री रहेगी। यहां पर 1125 कार और 40 बसें पार्क की जा सकेंगी। राजपथ पर शॉपिंग की भी व्यवस्था रहेगी। यहां कुल 5 वेडिंग जोन बनाए गए हैं, हर वेडिंग जोन में 40-40 वेंडरों को जगह दी जाएगी। बोटिंग के लिए यहां दो नहरें भी मौजूद हैं।

नए संसद भवन का ढांचा तैयार

संसद के नए भवन का मुख्य ढांचा तैयार हो चुका है और अब आंतरिक स्तर पर फिनिशिंग के काम को पूरा किया जा रहा है। सरकार का कहना है कि संसद का शीतकालीन सत्र नरेन्द्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना (Central Vista Redevelopment Project) के तहत बन रहे नए भवन में होगा।

चार मंजिला नए संसद भवन में 6 प्रवेश द्वार

नया संसद भवन कुल 64,500 वर्ग मीटर एरिया में बन रहा है। यह इमारत 4 मंजिला होगी। नए संसद भवन को बनाने में कुल 971 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। नए संसद भवन में जाने के 6 रास्ते होंगे। एक एंट्रेंस पीएम और प्रेसिडेंट के लिए होगा। एक लोकसभा के स्पीकर, एक राज्य सभा के चेयरपरसन, सांसदों के प्रवेश के लिए 1 एंट्रेंस और 2 पब्लिक एंट्रेंस होगा।

लोकसभा चैंबर में एक साथ बैठ सकेंगे 1224 सदस्य

नए संसद भवन में कुल 120 आफिस होंगे। जिसमें कमिटी रूम, मिनिस्ट्री आफ पार्लियामेंट्री अफेयर्स के आफिस, लोक सभा सेक्रेट्रिएट, राज्य सभा सेक्रेट्रिएट, पीएम आफिस आदि होंगे। इसमें सेंट्रल हाल नहीं होगा। लोकसभा चैंबर 3015 वर्ग मीटर एरिया में बना होगा। इसमें 543 सीट की जगह 888 सीट होगी। ज्वॉइंट सेयान के दौरान लोकसभा चैंबर में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे।

राज्यसभा में एक साथ बैठ सकेंगे 384 सदस्य

राज्य सभा कुल 3,220 वर्ग मीटर एरिया में बनेगा। इसमें 245 की जगह 384 सीट होगी। नए भवन के आफिसों में पेपरलेस काम किया जाएगा। इसमें सांसदों के लिए लाइब्रेरी, लॉन्ज, डाइनिंग एरिया भी होगा। इसमें पार्किंग भी आधुनिक तकनीकी वाला होगा।

सभी फोटो- ANI

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर