Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Lok Sabha Election: पूर्वी दिल्ली में 20 और उत्तर पूर्वी में 28 उम्मीदवरों ने आजमाया भाग्य, कहीं घटा मतदान तो यहां बढ़ा; पढ़ें पूरी रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव के मतदान की घड़ी शनिवार को पूरी हो गई। पिछले चुनाव की तुलना में इस बार पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट पर मतदान प्रतिशत हर विधानसभा क्षेत्र में घटा है। पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे थे। इनमें भाजपा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा और आइएनडीआइ गठबंधन के तहत आप के प्रत्याशी कुलदीप कुमार के बीच कड़ी टक्कर रही है।

By Ashish Gupta Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 26 May 2024 06:52 AM (IST)
Hero Image
पूर्वी दिल्ली में 20 और उत्तर पूर्वी में 28 उम्मीदवरों ने आजमाया भाग्य

आशीष गुप्ता, पूर्वी दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मतदान की घड़ी शनिवार को पूरी हो गई। पिछले चुनाव की तुलना में इस बार पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट पर मतदान प्रतिशत हर विधानसभा क्षेत्र में घटा है। वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में ओवरआल मतदान प्रतिशत में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन कई विधानसभा क्षेत्रों में मतदान बढ़ा है।

मतदान प्रक्रिया में सुस्ती देखी गई

शनिवार को दोनों लोकसभा क्षेत्रों में सुबह से लोग वोट करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंच गए थे। हर वर्ग के मतदाताओं ने लोकतंत्र को मजबूत करने में भागीदार बनने की कोशिश की। सुबह से दोपहर तक लोगों का उत्साह देखने पर लगा कि इस बार पिछले रिकार्ड टूट जाएंगे। लेकिन दोपहर बाद मतदान की धीमी गति से रुख बदल गया। हालांकि मतदाताओं की लंबी लाइनें केंद्रों के बाहर लगी थीं, पर मतदान प्रक्रिया में सुस्ती देखी गई।

मतदान करने से चूक गए, उनके नाम लिस्ट में नहीं थे

सुबह के वक्त एक व्यक्ति को मतदान करने में जितना समय लगा, दोपहर बाद यह अवधि बढ़ गई। जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से इसका कारण स्पष्ट नहीं किया गया। काफी लोग ऐसे भी थे, जो मतदान करने से चूक गए, उनके नाम लिस्ट में नहीं थे। यही वजह रही कि पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में 59.52 प्रतिशत मतदान पर सिलसिला थम गया, जोकि वर्ष 2019 में 61.64 प्रतिशत था। इसी तरह उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में 62.94 प्रतिशत मतदान पर सिलसिला थम गया, जोकि वर्ष 2019 में 63.68 प्रतिशत था।

मुकाबला कड़ा

पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे थे। इनमें भाजपा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा और आइएनडीआइ गठबंधन के तहत आप के प्रत्याशी कुलदीप कुमार के बीच कड़ी टक्कर रही है। इनमें से सांसद का ताज किसके सिर बंधेगा, यह चार जून को पता चलेगा। इसी तरह उत्तर पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में 28 प्रत्याशियों ने चुनावी रण में भाग्य आजमाया। इस क्षेत्र के रण में मुकाबला दो बार से सांसद भाजपा प्रत्याशी मनोज तिवारी और कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के बीच रहा। यह देखना दिलचस्प होगा कि तिवारी हैट्रिक लगाते हैं या कन्हैया जीत दर्ज करते हैं।

हाई टेक हुआ चुनाव, मतदाताओं के मददगार बने एप व वेब पोर्टल

चुनाव आयोग के मोबाइल एप व वेबपोर्टल मतदाताओं के लिए मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने से लेकर मतदान की प्रक्रिया तक में मददगार बने। यही वजह है कि मतदान केंद्रों पर बनी हेल्प डेस्क पर वोटर स्लिप के लिए मतदाताओं की बहुत ज्यादा भीड़ नहीं देखी गई। अब चार जून को मतगणना के दिन चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट और वोटर हेल्पलाइन इन दो एप पर चुनाव परिणाम की जानकारी मिलेगी। आयोग ने 10 मोबाइल एप इस बार चुनाव में विभिन्न कार्यों के लिए इस्तेमाल किए गए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर