Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में पानी की लड़ाई अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचेगी; केजरीवाल सरकार ने लिए जल संकट से निपटने के लिए कई निर्णय

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा- दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की टीम शुक्रवार से इसकी जांच करेगी। पेयजल का उपयोग करने वाले निर्माण स्थल भी सील होंगे। नगर निगम की टीम शुक्रवार से इसकी जांच करेगी। पानी की बर्बादी करने वालों पर दो हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा। इसे लागू करने के लिए दो सौ टीम तैनात की जा रही है।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 30 May 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
केजरीवाल सरकार ने अधिकारियों की बैठक में लिए कई निर्णय।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने राजधानी में जल संकट के लिए एक बार फिर से हरियाणा को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा से बातचीत व पत्र लिखने के बाद भी यमुना में पर्याप्त पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। अब दिल्ली को उसके हिस्से का पानी दिलाने से लिए अरविंद केजरीवाल सरकार सुप्रीम कोर्ट जाएगी। जल संकट से निपटने के लिए उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की और कई निर्णय लिए।

उन्होंने बृहस्पतिवार सुबह वजीराबाद जलाशय का निरीक्षण किया। यहां से वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला जल उपचार संयंत्रों (डब्ल्यूटीपी) को कच्चा पानी पहुंचाया जाता है। जल मंत्री ने प्रेसवार्ता में बताया यमुना में कम पानी छोड़े जाने से वजीराबाद जलाशय का स्तर 674 फीट से घटकर 670.3 फीट पर आ गया है। इससे वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला डब्ल्यूटीपी पर असर पड़ा है।

पानी बर्बादी पर दो हजार रुपये का जुर्माना

उन्होंने कहा कि दिल्लीवासियों को गर्मी में पानी उपलब्ध हो इसके लिए कई कदम उठाए गए हैं। पेयजल का उपयोग करने वाले कार सर्विस व वॉशिंग सेंटर सील किए जाएंगे। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की टीम शुक्रवार से इसकी जांच करेगी। पेयजल का उपयोग करने वाले निर्माण स्थल भी सील होंगे। नगर निगम की टीम शुक्रवार से इसकी जांच करेगी। पानी की बर्बादी करने वालों पर दो हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा। इसे लागू करने के लिए दो सौ टीम तैनात की जा रही है।

वाटर टैंकर वार रूम बनेगा

पूरी दिल्ली में पानी की समस्या है। इसे ध्यान में रखकर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के नेतृत्व में सेंट्रल वाटर टैंकर रूम बनाया जा है। लोग 1916 पर कॉल कर पानी के टैंकर मंगा सकते हैं। दिल्ली जल बोर्ड के सभी 11 जोन में पांच जून से एक-एक एडीएम और एसडीएम स्तर के अधिकारी नियुक्त होंगे और वह क्विक रिस्पांस टीम बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि बोरवेल से जल आपूर्ति में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए दिल्ली जल बोर्ड के बिजली विभाग की विशेष टीम बनेगी। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि संबंधित मंत्रियों से अनुमति लिए बिना स्वास्थ्य विभाग के सचिव एसबी दीपक कुमार और जल बोर्ड के सीईओ अंबरासू अवकाश पर चले गए हैं।

ये भी पढ़ेंः 'केजरीवाल के साथ 51 दिनों की कस्टडी में क्या हुआ, जिससे...', आतिशी ने लगाए पीएम मोदी पर गंभीर आरोप