Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Water Crisis: बूंद-बूंद को तरस रहे दिल्ली के VIP इलाके! कब आएगा पानी; NDMC की एडवाइजरी जारी

Delhi Water Supply नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने जानकारी दी कि लुटियंस दिल्ली के कुछ इलाकों में भी पानी की किल्लत होने लगी है। एनडीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि इलाकों में जलापूर्ति प्रभावित हो सकती है। लुटियंस दिल्ली के तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट भूमिगत जलाशयों को दिल्ली जल बोर्ड (DJB) से कम पानी मिल रहा है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 17 Jun 2024 06:51 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के वीआईपी इलाकों में पानी की किल्लत।

निहाल सिंह, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में चल रहा जल संकट अब लुटियंस दिल्ली आ पहुंचा है। दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) द्वारा नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के बंगाली मार्केट और तिलक मार्ग भूमिगत जलाशय को 40 प्रतिशत कम आपूर्ति की जा रही है। इसकी वजह से इससे जुड़े हुए इलाकों जैसे बंगाली मार्केट अशोक रोड, हरिचंद माथुर लेन, कॉपरनिकस मार्ग, पुराना किला रोड, बाबर रोड, बाराखंभा, केजी मार्ग, विंडसर प्लेस, फिरोजशाह मार्ग, कैनिंग लेन में जल सकंट गहरा गया है। लोग या तो बोतलबंद पानी खरीदने के लिए मजबूर या फिर एनडीएमसी के टैंकर पर निर्भर हैं।

टैंकर की मांग बढ़ने से नंबर जा रहा व्यस्त

जलापूर्ति प्रभावित होने की वजह से एनडीएमसी के टैंकर की मांग बढ़ गई है। कंट्रोल रूम में जहां एक शिफ्ट में 25 तक आवेदन टैंकर भेजने के लिए आते थे, वह अब 70 तक पहुंच गए हैं। इतना ही नहीं लोग इस एनडीएमसी को टैंकर के लिए कॉल कर रहे हैं तो एक बार में भी बात नहीं हो पा रही है। क्योंकि मांग ज्यादा होने की वजह से नंबर व्यस्त जा रहा है।

सुबह में ही आ रहा पानी

बंगाली मार्केट के लोगों के अनुसार, अब मात्र 15-20 मिनट ही पानी सुबह आ रहा है। जबकि पहले दोनों समय पर्याप्त पानी मिलता था। एनडीएमसी ने बताया कि जल बोर्ड ने सूचित किया है कि कच्चे पानी की अनुपलब्धता के चलते वजीराबाद जल संयंत्र से पीन योग्य पानी का उत्पादन पूरी क्षमता में नहीं हो पा रहा है।

इसलिए इसलिए तिलक मार्ग यूजीआर और बंगाली मार्किट यूजीआर के कमांड क्षेत्र में पानी की आपूर्ति दिन में एक बार सुबह के समय में ही उपलब्ध कराई जा रही है। उल्लेखनीय है कि एनडीएमसी के 28 भूमिगत जलाशय है। जिनमें फिलहाल समस्या इन दो यूजीआइर में ही है। जिन इलाकों में पानी का संकट हैं उसमें सांसदों के आवास भी है। साथ सरकारी दफ्तर भी है।

जल संरक्षण और पीने के पानी से कार न धोने की अपील

एनडीएमसी ने पानी बचाने और पानी का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने की अपील की है। एनडीएमसी के अनुसार पालिका परिषद के पास सीमित मात्रा में पानी है। इसका मतलब यह है कि उपभोक्ता को हमारी सीमित आपूर्ति का सावधानीपूर्वक उपयोग करना चाहिए। हमारे संसाधनों की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए जल संरक्षण महत्वपूर्ण है कि हर किसी की इस महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन तक पहुंच हो।

एनडीएमसी ने अपने जारी बयान में कहा कि जल संरक्षण केवल आवश्यक मात्रा में पानी का उपयोग करके, हर रिसाव को ठीक करके पानी की बर्बादी को रोक कर पानी का कुशलतापूर्वक उपयोग करने का एक तरीका है। कम पानी का उपयोग कर उससे अधिक लाभ प्राप्त करने की विधियां विकसित करना दूसरा पहलू है । एक बार उपयोग किए गए पानी को यथासंभव दूसरे उपयोग में लाना भी जहां तक सम्भव हो किया जाना चाहिए। कार धोने के लिए पीने के पानी का उपयोग न करें।

इन नंबर पर फोन करके मंगा सकते हैं टैंकर

जलापूर्ति प्रभावित वाले लोग टैंकरों से पानी मंगा सकते है। इसके लिए एनडीएमसी ने जल आपूर्ति के नियंत्रण कक्ष के नंबर जारी किए है। इसमें 011 -2336 0683, 011 -2374 3642 पर संपर्क कर सकते हैं।

सुबह सिर्फ 15-20 मिनट ही पानी आ रहा है। पीने के पानी के लिए टैंकर मंगाना पड़ रहा है। लोग बहुत परेशान हैं। क्योंकि बच्चे गर्मियों की छुट्टियां होने की वजह से घर पर हैं। ऐसे में पीने के पानी की मांग ज्यादा हो रही है। -सुनील रजोरिया,अध्यक्ष, कालेज लेन आरडब्ल्यूए, बंगाली मार्केट।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में गहराते जल संकट के बीच आतिशी की हरियाणा सरकार से अपील, कहा- लोग चिंतित हैं और...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें