Move to Jagran APP

Weather Forecast: फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, लेकिन दिल्ली-NCR में नहीं होगी बारिश

Weather Forecast मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को एक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा लेकिन इससे केवल बादल ही छाए रहने का अनुमान है बारिश की संभावना नहीं है।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 02 Apr 2020 01:36 PM (IST)
Hero Image
Weather Forecast: फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, लेकिन दिल्ली-NCR में नहीं होगी बारिश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi NCR Weather Forecast: धीरे-धीरे बढ़ती गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम पारा 34 डिग्री सेल्सियस छूने को है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, आने वाले समय में गर्मी में इजाफा होगा और आने वाले समय में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर जाएगा। अप्रैल महीने के अंत तक लू चलने की बात भी कही जा रही है। 

पालम रहा सबसे गर्म

इससे पहले मंगलवार को पालम सबसे गर्म रहा, जबकि आयानगर और लोधी रोड पर भी खासा गर्मी रही। रोजाना ही तेज धूप भी खिल रही है।  मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम पारा सामान्य से एक डिग्री कम 32.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि न्यूनतम पारा सामान्य से दो डिग्री कम 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 29 से 82 फीसद रहा। पालम का अधिकतम पारा सर्वाधिक 33.3 डिग्री सेल्सियस, आयानगर का 33.2 जबकि लोधी रोड पारा 33.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जल्द 40 पार कर जाएगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक अब गर्मी और पारा चढ़ने का दौर ऐसे ही जारी रहेगा। जल्द ही दिल्ली का अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार कर जाएगा। दूसरी तरफ स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल तो छाए रहेंगे, हवा भी चलने के आसार हैं। लेकिन बारिश होने और गर्मी या तापमान में बदलाव की संभावना नहीं है।

बेहतर चल रहा दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण स्तर

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर मंगलवार को भी बेहतर ही रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 76 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का 110, गाजियाबाद का 72, ग्रेटर नोएडा का 90, गुरुग्राम का 77 और नोएडा का 67 दर्ज किया गया। फरीदाबाद की हवा सामान्य जबकि अन्य सभी जगहों की हवा अच्छी दर्ज की गई।

ये भी पढ़ेंः  Lockdown: ऑटो-टैक्सी व ई-रिक्शा चालकों को 5-5 हजार रुपये देगी दिल्ली सरकारः केजरीवाल

 दिल्ली में पहली बार एक ही दिन में 2 कोरोना मरीजों की मौत, तब्लीगी जमात से जुड़े थे दोनों

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।