Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, मंगलवार सुबह अचानक शाम का नजारा; नोएडा-गाजियाबाद में बारिश

Delhi Weather Today दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश के चलते तापमान में कमी आई है। मंगलवार को भी नोएडा और गाजियाबाद के कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई। कुछ जगहों पर बादल छाने से दिन में ही शाम का नजारा दिखा।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Tue, 11 Oct 2022 12:05 PM (IST)
Hero Image
नोएडा और गाजियाबाद में बारिश हो रही है।

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह से जारी हल्की बूंदाबांदी 11 बजे के बाद कुछ इलाकों में तेज बारिश में तब्दील हो गई। नोएडा और गाजियाबाद में 11 बजे के बाद से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। गाजियाबाद में मंगलवार सुबह 11 बजे के बाद आसमान में छाए बादलों के बीच बारिश ने शाम का नजारा कर दिया।  

लगातार चौथे दिन बारिश

उधर, पिछले चार दिन से लगातार हो रही वर्षा के बाद तापमान में गिरावट आई तो सर्दी महसूस हुई। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार तक लगातार वर्षा होने के आसार हैं, लेकिन तेज बारिश नहीं होगी। वर्षा कम होने से तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस बढोतरी के आसार हैं। बृहस्पतिवार की शाम से शुरू हुई वर्षा रविवार रात तक होती रही फिर सोमवार के बाद मंगलवार को भी लगातार बारिश होने से तापमान में भी काफी गिरावट आई है।

दिन निकलते ही हुई भारी वर्षा चौतरफा दिखा असर

गाजियाबाद के मोदीनगर में मंगलवार को दिन निकलते ही भारी वर्षा हुई। इससे सड़क से खेतों तक जलभराव हो गया। निचले क्षेत्र में कई जगह एक से डेढ़ फीट पानी भरा हुआ है। इससे जनजीवन पर व्यापक असर देखने को मिला। इस वक्त किसान खून के आंसू रो रहे हैं। किसान सरकार से ही राहत की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इसके अलावा यातायात व्यवस्था भी भारी वर्षा के चलते प्रभावित हुई। नगर पालिका की तेज वर्षा ने एक बार फिर पोल खोल कर रख दी। कई जगह सड़क पर एक से डेढ़ फीट पानी भरने से कई लोगों के वाहन बीच में बंद हो गए।

थमने वाली है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अब हल्की वर्षा होगी। वर्षा कम होने से तापमान में बढोतरी होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वातावरण में 90 प्रतिशत नमी रहेगी। बारिश का दौर बुधवार को थम जाएगा।

बारिश से किसानों का नुकसान

लगातार चार दिन से हो रही वर्षा के कारण अन्नदाता को फसल का नुकसान हो रहा है और दिल्ली-एनसीआर में हो रही बारिश के चलते लोग जाम से जूझ रहे हैं। हर रोज जलभराव होने के बाद भी जिम्मेदार मौन हैं और सड़क पर हादसे हो रहे हैं तो कहीं कार जलभराव के कारण फंस रही है।

वहीं, बीते चार दिन से हो रही वर्षा ने गाजियाबाद औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यमियों और कामगारों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जलनिकासी के इंतजाम न होने से कई इकाइयों में भी पानी भर गया है। सड़कों में गहरे गड्ढे और उनमें जलभराव से माल की आवाजाही भी बाधित हुई है। वहीं, इकाइयों में काम के लिए पहुंचने वाले कामगारों को भी आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गाजियाबाद में औद्योगिक इलाकों में सड़कें क्षतिग्रस्त

जिले के अधिकांश औद्योगिक क्षेत्रों की सड़कों का हाल बदहाल है। यहां सड़कों में गड्ढे, पथरीली और आम दिनों में इन पर धूल उड़ना आम बात है। उद्यमी सड़क निर्माण की मांग कई वर्षों से कर रहे हैं, लेकिन नगर निगम की ओर से एक-दो छोटी सड़कों को छोडकर कहीं कोई काम नहीं किया गया। यही वजह है कि सड़कों के हालात नहीं सुधरे।

गाजियाबाद औद्योगिक संगठन के पदाधिकारी अरुण शर्मा, राजीव अरोड़ा, मनोज कुमार का कहना है कि उद्योग बंधु की बैठकों में सभी समस्याओं के हल के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है, लेकिन इसके बाद भी कोई समाधान नहीं होता। कई फैक्ट्रियों के बेसमेंट में पानी भरने से उत्पादन प्रक्रिया पर भी असर पड़ा है।

Delhi NCR Weather News: दो दिन के अंदर मौसम में होने वाला है बदलाव, जानिए बारिश को लेकर IMD का पूर्वानुमान

Delhi Rain Effect: बारिश ने बदल दी दिल्ली-एनसीआर की फिजा, नोट कीजिए अपने-अपने शहरों का AQI