Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: G20 के दौरान जमकर बरसेंगे बादल, दिल्ली के कई इलाकों में बूंदाबांदी शुरू; IMD का अलर्ट जारी

Delhi Weather Update Today मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार और रविवार को भी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बूंदाबांदी होने के आसार हैं। शनिवार सुबह चार बजे दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने के आसार हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दो दिनों से मौसम विभाग का पूर्वानुमान गच्चा दे रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sat, 09 Sep 2023 06:36 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली के कई इलाकों में आज सुबह से ही बारिश हो रही है, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिन भर तेज धूप खिली रहने के कारण शुक्रवार का दिन गर्म रहा। शाम के समय कई जगह बूंदाबांदी हुई, लेकिन उससे गर्मी कम न हुई। शुक्रवार की सुबह ही धूप खिल गई थी। दिन चढ़ने के साथ साथ और तीखी होती गई। दिनभर तेज धूप खिली रहने से तापमान में भी वृद्धि देखने को मिली। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 76से 49 प्रतिशत तक रहा। दिन भर की तेज धूप के बाद शाम के समय मौसम में बदलाव देखने को मिला। बहुत सी जगह घने बादल छा गए, जिसके बाद सफदरजंग, लोधी रोड एवं आयानगर सहित कई हिस्सों में बूंदाबांदी हुई।

अगले दो दिनों तक वर्षा का अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार और रविवार को भी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बूंदाबांदी होने के आसार हैं। शनिवार सुबह चार बजे दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने के आसार हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दो दिनों से मौसम विभाग का पूर्वानुमान गच्चा दे रहा है।

बृहस्पतिवार को शुष्क मौसम का पूर्वानुमान था जबकि कई इलाकों में झमाझम वर्षा हो गई। इसी तरह शुक्रवार को दिनभर बादल छाए रहने का अनुमान था लेकिन तेज धूप खिली रही। ऐसे में अगले दो दिन जी 20 को लेकर जारी किया गया विशेष पूर्वानुमान कितना सटीक बैठता है, यह तो समय ही बताएगा।

12 साल में सबसे गर्म रहा सितंबर का पहला सप्ताह

दिल्ली में पिछले बारह वर्षों में इस बार सितंबर का पहला सप्ताह सबसे ज्यादा गर्म रहा है। अभी तक एक दिन भी अधिकतम तापमान सामान्य नहीं रहा। वर्षा नहीं होने के चलते लोगों को सामान्य से ज्यादा गर्मी झेलनी पड़ रही है। सितंबर का औसत तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन अभी तक एक दिन भी तापमान सामान्य पर नहीं आया।

बल्कि, पांच सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि ऐतिहासिक तौर पर सितंबर के लिए दूसरा सर्वाधिक तापमान है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2011 से लेकर अभी तक पहले सप्ताह में इतना गर्म मौसम नहीं रहा है।

विशेषज्ञों के मुताबिक सितंबर में अब तक 52 मिमी वर्षा होनी चाहिए। जबकि इस महीने अभी तक सफदरजंग में एक दिन भी बारिश नहीं हुई है। यानी सौ प्रतिशत कम बरसात हुई है। इसलिए भी गर्मी और उमस सामान्य से ज्यादा है।

14 दिन बाद दिल्ली को मिली "संतोषजनक" श्रेणी की हवा

बृहस्पतिवार को कई क्षेत्रों में हुई तेज वर्षा का असर कहें या जी 20 के चलते सड़कों पर हुई कम आवाजाही का प्रभाव... शुक्रवार को 14 दिन बाद राजधानी वासियों को "संतोषजनक" श्रेणी की हवा में सांस लेने का मौका मिला। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स सिर्फ 83 दर्ज किया गया। इससे पहले एयर इंडेक्स 100 से नीचे यानी "संतोषजनक" श्रेणी में 24 अगस्त को रिकार्ड किया गया था। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन वायु प्रदूषण के नियंत्रण में ही रहने की संभावना है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर