Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत इन राज्यों में दिखेगा बिपरजॉय का असर, बारिश और लू का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात 15 जून की दोपहर तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी और पाकिस्तान के कराची से चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की उम्मीद है। इस दौरान 125 से 135 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ तूफान आ सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Tue, 13 Jun 2023 06:32 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2023 06:32 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत इन राज्यों में दिखेगा बिपरजॉय असर, यहां होगी बारिश, इधर लगेंगे लू के थपेड़े

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। अरब सागर में उठे चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हल्की वर्षा हो सकती है। यह जानकारी निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर ने साझा की है। वहीं, मौसम विभाग ने 15 और 16 जून को राजधानी में भी बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना व्यक्त की है।

कराची से चक्रवाती तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय के 15 जून की दोपहर तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी और पाकिस्तान के कराची से चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की उम्मीद है। इस दौरान 125 से 135 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ तूफान आ सकता है। हवा की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है।

यहां होगी बारिश

निजी पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा, अरब सागर में चक्रवात, 15 जून को दस्तक देने के बाद जून के तीसरे सप्ताह में राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट इलाकों में बरसात हो सकती है। क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से आने वाली नमी से भरी दक्षिण-पश्चिमी हवा के कारण हल्की वर्षा हो सकती है, जो राजस्थान व दक्षिण हरियाणा को पार करने के बाद दिल्ली पहुंचेगी।

राष्ट्रीय राजधानी में झुलसा देने वाली गर्मी

दूसरी तरफ सोमवार को भी राष्ट्रीय राजधानी में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ी। दिन भर तेज धूप खिली रही और उमस से लोगों का पसीना भी निकलता रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 42.2 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी 67 से 40 प्रतिशत रहा।

कुछ इलाकों में अवश्य ही लू चल सकती है

नजफगढ़, पीतमपुरा, पूसा और स्पोर्टस काम्प्लेक्स का तापमान 42 डिग्री से ऊपर रिकार्ड हुआ। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को आकाश साफ रहेगा। दिन में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अभी कम से कम एक सप्ताह तक लू चलने के आसार भी नहीं हैं। कुछ इलाकों में अवश्य ही लू चल सकती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.