Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: रेवाड़ी में 0.6 पहुंचा पारा, दिल्ली भी ठिठुरी; भीषण ठंड के साथ नए साल आगाज

Delhi Weather Forecast मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 01 Jan 2020 10:12 AM (IST)
Hero Image
Delhi Weather Forecast: रेवाड़ी में 0.6 पहुंचा पारा, दिल्ली भी ठिठुरी; भीषण ठंड के साथ नए साल आगाज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast : दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए नए साल की शुरुआत भीषण ठंड के साथ हुई। बुधवार को जहां दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम पारा 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो वहीं हरियाणा के रेवाड़ी में पारा गिरकर 0.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यही वजह है कि दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन जारी है।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली के पालम में न्यूनतम पारा 4.6 तो सफदरजंग इलाके में पारा 2.4 दर्ज किया गया है।

वहीं, मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। साथ ही दो और तीन जनवरी के दिन हल्की बारिश होने की संभावना है। इसकी वजह से 4 और 5 जनवरी की सुबह घना कोहरा लौट सकता है।

वहीं, मौसम विभाग के प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि हरियाणा और ओडिशा के आसपास चक्रवाती हवा सक्रिय हुई है। इससे दिन में घना कोहरा छंट गया। वहीं सुबह 6 से 8 बजे के दौरान 800 से 1000 मीटर तक दृश्यता दर्ज की गई। जबकि इससे एक दिन पूर्व सोमवार के दिन सुबह 6 से 8 बजे के दौरान दृश्यता 0 से 100 मीटर तक दर्ज हुई थी।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में 14 दिसंबर से 31 दिसंबर के दौरान भीषण ठंड के दिन दर्ज हुए। 18 दिन दिल्ली में इस तरह की ठंड लगातार बरकरार रही। इससे पहले वर्ष 1997 में दिसंबर में 17 दिन तक भीषण ठंड लगातार पड़ी थी। इसके अलावा दिसंबर से फरवरी में सर्दी के सीजन पर नजर डालें तो इस पूरे तीन महीनों में अब तक वर्ष 1992 के बाद वर्ष 2019 में यह 18 दिन सबसे लंबा रहा, जब इतनी ज्यादा ठंड पड़ी है।

वहीं, इससे पहले शीतलहर और ठिठुरन का 18 दिनों से सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मंगलवार को खिली धूप से राहत मिली। इससे जहां अधिकतम तापमान में पांच डिग्री से अधिक की वृद्धि दर्ज हुई, वहीं न्यूनतम तापमान में भी दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई।

मंगलवार को सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। इससे पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम था। जबकि, अधिकतम तापमान सोमवार को 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। जो सामान्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम था। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।