Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम को लेकर दिल्ली में बैंड पार्टी की चांदी, ढोल-बाजे की डिमांड में आई बेतहाशा तेजी

अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने के लिए दिल्ली के मंदिरों में सैकड़ों उत्सव कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। इस कारण दिल्ली में पारंपरिक शादी के बैंड्स 22 जनवरी के दिन पूरी तरह व्यस्त रहेंगे। बैंड पार्टी के मालिक का कहना है कि वह कई टीमें बनाकर सभी की डिमांड पूरी करने की कोशिश कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Sonu SumanUpdated: Thu, 18 Jan 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर दिल्ली में ढोल-बाजे की डिमांड में आई बेतहाशा तेजी।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली में पारंपरिक शादी के बैंड्स 22 जनवरी के दिन पूरी तरह व्यस्त रहेंगे। दरअसल, अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने के लिए शहर भर के मंदिरों में सैकड़ों उत्सव कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। इसी के चलते इन्हें सजाने के लिए इन शादी के बैंड्स की बुकिंग की गई है। 

इंडस्ट्री एक्सपर्ट के अनुसार, 22 जनवरी को दिल्ली में भक्ति एवं उत्सव के उत्साह को बढ़ाने के लिए भक्ति गीत और भजन प्रस्तुत करने के लिए शादी के बैंड बुक किए गए हैं। बाजारों और मंदिरों में 1,500 से अधिक ऐसे आयोजन होंगे। बता दें कि शादी के उत्सव के शुरू होते ही दिल्ली में बैंड पार्टी की डिमांड बढ़ जाती है। वहीं इन दिनों बैंड की बुकिंग के लिए कई गुना डिमांड बढ़ गई है। यह डिमांड रेगुलर सीजन की तुलना में कहीं अधिक है। इसके बावजूद वे उन सभी को समेटने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढे़ं- '22 जनवरी को दिल्ली के स्कूल में हो अवकाश', स्कूल प्रबंधन कमेटी ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर की मांग

बैंड पार्टी की डिमांड 50-60 प्रतिशत बढ़ी

जिया बैंड के मालिक सत्या अनिल थडानी ने कहा, "इस साल 'राम बारात' निकाले जाने के कारण ढोल और बैंड बाजा की मांग में काफी वृद्धि देखी गई है। हम अपना दिन सुबह 4 बजे शुरू करेंगे। छोटे और बड़े दोनों बैंड तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 21 और 22 जनवरी की मांग को पूरा करने के लिए बैंड के सदस्यों को कई टीमों में बांटा गया है। उन्होंने कहा कि शादी के बैंड की डिमांड इस साल 50 से 60 प्रतिशत तक बढ़ गई है। 

विशेष गीतों के अभ्यास में जुटे बैंड के लोग

वहीं राजधानी बैंड के एक सदस्य ने कहा, "22 जनवरी को कई कार्यक्रमों के कारण हम पूरी तरह से बुक हैं। हम इस खास दिन के लिए विशेष गीतों का अभ्यास कर रहे हैं। कलाकार लोकप्रिय भजन 'राम आएंगे तो अंगना सजाऊंगी' और आरती के दौरान विशेष ढोल बजाने की तैयारी कर रहे हैं।" बता दें, 22 जनवरी को अयोध्या में पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंचेंगे। इसको लेकर पूरे देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

ये भी पढे़ं- Parliament Security Breach: कोर्ट ने नीलम आजाद को जमानत देने से किया इनकार, पुलिस ने कहा- आरोपी के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें