Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Delhi lok Sabha Chunav Result 2024: कमलजीत सहरावत रिकॉर्ड मतों से जीतीं, AAP के महाबल मिश्रा को हराया

West Delhi lok sabha election Result पपश्चिमी दिल्ली सीट पर भाजपा की कमलजीत सहरावत ने आइएनडीआइ गठबंधन से आप प्रत्याशी पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को 199013 मतों से हराया है। कमलजीत सहरावत को कुल 842658 मत मिले। इस सीट पर 25 मई को हुई वोटिंग में 58.79 प्रतिशत मतदान हुआ था। सबसे ज्यादा मतदान मादीपुर विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम मतदान द्वारका विधानसभा क्षेत्र में हुआ था।

By Abhishek Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 04 Jun 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
West Delhi lok sabha Chunav Result 2024: कमलजीत सहरावत रिकॉर्ड मतों से जीतीं

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। ऐसे तो दिल्ली की सभी सात सीटों पर लगातार तीसरी बार कमल खिला है, लेकिन पश्चिमी दिल्ली सीट का परिणाम इस लिहाज से ऐतिहासिक माना जाएगा कि यहां के मतदाताओं ने पहली बार महिला प्रत्याशी को अपना आशीर्वाद दिया। भाजपा की ओर से पूर्व महापौर कमलजीत सहरावत (Kamaljeet Sehrawat) ने यहां शानदार अंतर से जीत दर्ज कर कमल खिलाया।

चुनाव प्रचार के शुरुआती दौर में यहां जिस तरह के रुझान देखने को मिल रहे थे, उससे ऐसा लग रहा था कि भाजपा व आप के बीच यहां कांटे का मुकाबला देखने को मिलेगा। मतदाताओं के समक्ष एक तरफ अनुभव से भरपूर आइएनडीआइ गठबंधन से आप प्रत्याशी पूर्व सांसद महाबल मिश्रा (Mahabal Mishra) का चेहरा था तो दूसरी ओर लोकसभा चुनाव में पहली बार किस्मत आजमा रहीं कमलजीत।

बढ़त बनाती चली गईं कमलजीत

मंगलवार को मतगणना के हर दौर में जिस प्रकार से कमलजीत आप प्रत्याशी महाबल पर बढ़त बनाती चली गईं, उससे यह मुकाबला कांटे का नहीं, बल्कि एकतरफा नजर आने लगा और महाबल किसी भी समय लड़ते नजर नहीं आए। करीब 30 प्रतिशत पूर्वांचली मतदाताओं के कारण यह सीट महाबल के लिए अधिक कठिन नहीं मानी जा रही थी।

पूर्वांचलियों में सेंध लगाने में सफल रहीं कमलजीत

पूर्वांचली होने का फायदा उन्हें मिलने की पूरी संभावना थी, लेकिन इसकी काट के लिए भाजपा ने पूर्वांचल बहुल इलाके में प्रचार को लेकर खास रणनीति तैयार की। यहां मनोज तिवारी जैसे पूर्वांचली चेहरे को प्रचार अभियान में लगाया।

जाट, पंजाबी और ग्रामीण मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के साथ ही कमलजीत ने पूर्वांचली बहुल कालोनियों में भी जमकर प्रचार किया। भाजपा के कई पूर्वांचली चेहरे, जिन्होंने भाजपा का साथ छोड़ दिया था, उनकी पार्टी में वापसी सुनिश्चित कराई गई।

58.79 प्रतिशत हुआ था मतदान

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट (West Delhi lok sabha chunav Result 2024) के लिए शनिवार को हुए मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। जवान से लेकर बुजुर्ग तक सभी ने भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप को दरकिनार कर मताधिकार का इस्तेमाल किया और इसका नतीजा यह रहा कि क्षेत्र में 58.79 प्रतिशत मतदान हुआ था।

सबसे ज्यादा मतदान मादीपुर विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम मतदान द्वारका विधानसभा क्षेत्र में हुआ। वहीं वर्ष 2019 में मतदान प्रतिशत 60.82 रहा था।

ये भी पढ़ें-

Delhi Lok sabha Election Result 2024 LIVE: दिल्ली में किसके सिर सजेगा जीत का ताज, कुछ देर में आने लगेंगे रुझान

कमलजीत सहरावत की प्राथमिकताएं

  1. ग्रामीण क्षेत्रों का विकास कराना
  2. मेट्रो का विस्तार कर कनेक्टिवटी को बेहतर करना
  3. जाम से निजात दिलाना
  4. अनियोजित कॉलोनियों का विकास
  5. जमीन का मालिकाना हक दिलाना

महाबल मिश्रा की प्राथमिकताएं

  • छावला में अस्पताल निर्माण कराना
  • वेस्ट कैंपस का निर्माण करना
  • मेट्रो का विस्तार कर आवाजाही सुलभ बनाना
  • अनियोजित कॉलोनियों का विकास कराना
  • लैंड पूलिंग को लागू करना

वर्ष 2019 का चुनाव परिणाम

पार्टी प्रत्याशी वोट
भाजपा प्रवेश सिंह वर्मा 865648 (जीते)
कांग्रेस महाबल मिश्रा 287162 (हारे)
आप बलबीर सिंह जाखड़ 251873 (हारे)

वर्ष 2014 का चुनाव परिणाम

पार्टी प्रत्याशी वोट

भाजपा 

प्रवेश वर्मा 651395 (जीते)
आप जरनैल सिंह 382809 (हारे)

सीट के बारे में

पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट 2002 में गठित परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में अस्तित्व आई। यहां पहली बार 2009 में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था। इस संसदीय क्षेत्र में मादीपुर, राजौरी गार्डन, तिलक नगर, जनकपुरी, उत्तम नगर, द्वारका और नजफगढ़ सहित 10 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।