Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है दिल्ली वक्फ बोर्ड घोटाला, जिसमें AAP विधायक अमानतुल्लाह खान हुए गिरफ्तार

दिल्ली वक्फ बोर्ड घोटाला एक भ्रष्टाचार का मामला है जिसमें आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार किया गया है। इस घोटाले में आरोप है कि अमानतुल्लाह खान ने वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहते हुए कई अनियमितताएं कीं जिसमें अवैध नियुक्तियां वक्फ संपत्तियों को अवैध रूप से लीज पर देना और वक्फ के फंड का गलत इस्तेमाल शामिल है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 02 Sep 2024 01:39 PM (IST)
Hero Image
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप विधायक अमानतुल्लाह खान हुए गिरफ्तार।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ओखला से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्लाह खान को सोमवार दोपहर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। यह गिरफ्तारी दिल्ली वक्फ बोर्ड में नियुक्तियों और इसकी संपत्तियों को पट्टे पर देने में कथित अनियमितताओं के संबंध में की गई है।

इससे पहले ईडी सुबह विधायक के घर छापेमारी करने पहुंची थी। एजेंसी के अधिकारियों को घर के अंदर नहीं घुसने दिया गया। विधायक और अधिकारियों के बीच काफी देर तक हाई वोल्टेज ड्रामा चला। 

क्या है दिल्ली का वक्फ घोटाला? 

नवंबर 2016 में वक्फ बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष और आप विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इस शिकायत में कहा गया था कि अमानतुल्लाह खान ने वक्फ बोर्ड के कई स्वीकृत और गैर-स्वीकृत पदों पर अवैध तरीके से भर्ती की। मामले की सीबीआई जांच हुई थी। इसमें यह बात सामने आई कि अमानतुल्लाह खान ने जानबूझकर नियमों की अनदेखी की और मनमाने तरीके से अपने चहेतों की नियुक्ति की। 

मामला सामने आने के बाद सीबीआई ने केस दर्ज किया। सीबीआई के बाद इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए ईडी ने भी केस दर्ज कर लिया। सितंबर 2022 में इस घोटाले की जांच के दौरान एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) को कौशर इमाम सिद्दिकी उर्फ लड्डन के घर से डायरी भी मिली। कौशर को अमानतुल्लाह का करीबी माना जाता है।

एसीबी के मुताबिक, इस डायरी में अमानतुल्लाह के खिलाफ कई अहम सबूत हो सकते हैं। एसीबी का शक था कि अमानतुल्लाह ने करोड़ों रुपये हवाला के जरिए दुबई भेजे थे। इसके बाद ED ने 10 अक्टूबर 2023 को दिल्ली के 5 ठिकानों पर छापा मारा था। इसी साल अप्रैल में ईडी ने अमानतुल्लाह से 13 घंटे तक पूछताछ की थी। 

अमानुतल्लाह पर क्या लगे हैं आरोप?

  1. जांच एजेंसियों ने दावा किया है कि अमानुतल्लाह ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद पर रहते कई काली कमाई की है। इस अवैध कमाई का इस्तेमाल अपने करीबियों के जरिए रियल एस्टेट में किया।
  2. ईडी का आरोप है कि अध्यक्ष रहते अमानतुल्लाह ने 100 करोड़ रुपये की वक्फ संपत्तियों को अवैध रूप से लीज पर दिया और वक्फ बोर्ड में 32 संविदा कर्मचारियों को नियुक्त किया।
  3. जांच एजेंसियों ने अमानतुल्लाह पर वक्फ के फंड का गलत इस्तेमाल करने का भी आरोप है।

यह भी पढ़ें- छह घंटे चले हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद AAP विधायक अमानतुल्लाह गिरफ्तार, छापेमारी के बाद ED ने लिया एक्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर