Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने के बाद क्या करेंगे केजरीवाल? यहां जानिए AAP नेता का क्या है पूरा प्लान

अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा देने के बाद अब दिल्ली पर फोकस करेंगे। उनका फिलहाल देश पर फोकस करना नहीं है। पार्टी इस तरह योजना बना रही है ताकि चुनाव से पहले तक हर विधानसभा क्षेत्र में वो भ्रमण कर सकें। अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को पद से इस्तीफा दिया है उनकी जगह आतिशी को मुख्यमंत्री बनाया गया है। कुछ महीनों में दिल्ली में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 18 Sep 2024 10:22 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने के बाद क्या करेंगे केजरीवाल?

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी (AAP) के संगठन के विस्तार पर अधिक ध्यान दे सकेंगे। केजरीवाल और मनीष सिसोदिया दिल्ली विधानसभा की तैयारी के साथ ही अन्य राज्यों में संगठन के विस्तार के काम में भी ध्यान देंगे। हरियाणा, जम्मू कश्मीर चुनाव पर भी ध्यान देंगे, परंतु प्राथमिकता दिल्ली ही रहेगी। दिल्ली में आप जल्द ही डोर टू डोर अभियान चलाएगी।

दिल्ली में जल्द ही एक बड़ी रैली करने की भी आप योजना बना रही है। यह रैली रामलीला मैदान में भी हो सकती है। सूत्रों की मानें तो पार्टी अगले पांच माह के लिए विस्तृत योजना तैयार कर रही है, जिसमें हर माह के लिए अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आता जाएगा, आप दिल्ली में अपना अभियान तेज करती जाएगी।

हर अभियान का केंद्र बिंदु होंगे केजरीवाल

सूत्रों ने कहा कि दिल्ली में चनने वाले हर अभियान का केंद्र बिंदु अरविंद केजरीवाल ही रहेंगे। पार्टी जिस तरह से रणनीति तैयार कर रही है, उसमें इसी पर ध्यान दिया जा रहा है कि किस तरह केजरीवाल प्रत्येक विधानसभा में पहुंच सकें और अपनी बात जनता के सामने रख सकें।

AAP सरकार में ही मिलेंगी फ्री सुविधाएं

पार्टी एक तरफ अभियान चलाकर जनता को यह अहसास कराने की कोशिश करेगी कि अगर केजरीवाल की सरकार नहीं रहेगी तो उन्हें मिल रहीं फ्री वाली सुविधाएं नहीं मिल सकेंगी, भाजपा इन सभी सुविधाओं को बंद करा देगी। जनता में यह संदेश प्रमखता से दिया जाना है कि उन्हें फ्री बिजली, पानी नहीं मिल सकेगा, महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा नहीं मिल सकेगी।

लोगों से जाकर क्या कहेंगे आप नेता

अच्छे स्कूल नहीं मिल सकेंगे, अस्पतालों में अच्छा इलाज नहीं मिल सकेगा। मोहल्ला क्लीनिक बंद करवा दिए जाएंगे। जनता से यह भी पूछा जाएगा कि फ्री वाली सुविधाएं आप को किसकी सरकार में मिली हैं और इससे उनका परिवार चलाने में कितनी मदद मिलती है।

केजरीवाल की छवि को लेकर चलेगा अभियान

इससे अलग दूसरे मुद्दे पर अलग अभियान चलेगा जो केजरीवाल की छवि पर उठाए गए सवालों पर होगा। इसे प्रमुख रूप से केजरीवाल ही लीड करेंगे। इसमें केजरीवाल सीधे तौर पर जनता से पूछेंगे कि क्या वे उन्हें चोर और भ्रष्टाचारी मानते हैं। इस अभियान के तहत केजरीवाल जनता को बताएंगे कि वे ईमानदार हैं और उनकी सरकार ईमानदारी से काम कर रही है तभी वे जनता को फ्री वाली सुविधाएं दे पा रहे हैं और उनकी सरकार भी घाटे में नहीं है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर