Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year in Delhi: मेट्रो, बार-रेस्तरां और ट्रैफिक... दिल्ली में नए साल को लेकर क्या है तैयारी? जानें किन जगहों पर लगी रोक

राजधानी दिल्ली में नए साल को लेकर हर स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है। दिल्ली मेट्रो से लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं। दिल्ली मेट्रो ने भी भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए कमर कस लिया है। वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भीड़भाड़ वाले इलाकों पर जाने से बचने के लिए नागरिकों से अनुरोध किया है।

By Jagran News Edited By: Sonu SumanUpdated: Sat, 30 Dec 2023 04:02 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में नए साल को लेकर क्या है तैयारी? जानें किन जगहों पर लगी रोक।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में नए साल को लेकर हर स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है। दिल्ली मेट्रो से लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं। दिल्ली मेट्रो ने भी भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए कमर कस लिया है। वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भीड़भाड़ वाले इलाकों पर जाने से बचने के लिए नागरिकों से अनुरोध किया है। 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नए साल की पूर्व संध्या (31 दिसंबर 2023) पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से रात 9 बजे के बाद बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, 31 दिसंबर को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से आखिरी ट्रेन रवाना होने तक यात्रियों को प्रवेश की अनुमति होगी। डीएमआरसी ने कहा कि यात्रियों से अनुरोध है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं। बाकी मेट्रो नेटवर्क पर मेट्रो सेवाएं नियमित समय सारिणी के अनुसार उपलब्ध रहेंगी। 

नए साल पर बार-रेस्तरां की तैयारी

राजधानी में 31 दिसंबर की रात के लिए बार और रेस्तरां मालिकों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्री-बुकिंग भी हो रही है। बार मालिकों ने बताया कि कई विदेशी मेहमान भी बुकिंग कर रहे हैं। इन जगहों पर नए साल के जश्न की तैयारियां शुरू हो गई है, लेकिन शराब के नशे में हुड़दंग करने वालों से निपटने की भी तैयारी की गई है। इसके लिए पुलिस भी अलर्ट मोड में है। 

DCP पूर्वी दिल्ली अमृता गुगुलोथ ने बताया कि हमने सभी मॉल, क्लब, बार और रेस्तरां के मालिकों के साथ बैठक कर उन्हें नए साल के लिए पुलिस की तैयारियों के बारे में बताया है। मलिकों को समझाया है कि उन्हें क्या-क्या करने की जरूरत है और किस प्रकार की सावधानियां बरतनी है। पार्किंग को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। कनॉट प्लेस के होटलों में किसी तरह की हुड़दंग के लिए सीधे पुलिस को सूचित करने के कहा गया है।

पर्यटक स्थलों, मॉल आदि जगहों पर होगी भीड़-भाड़

लोगों को किसी तरह की दिक्कत न आए इसके लिए दिल्ली पुलिस ने लोगों की सुरक्षा व उनके सुगम यातायात के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। इस दौरान रेस्तरां, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बड़ी संख्या में लोग मनोरंजन स्थलों पर आने के लिए अपने वाहनों का इस्तेमाल करेंगे, जिससे सड़कों पर यातायात का दबाव बढ़ सकता है।

कोरोना को लेकर गाइडलाइंस

इन दिनों कोरोना का खतरा भी बढ़ गया है। आशंका है कि न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान इसके मामले बढ़ सकते हैं। ऐसे में दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना के नए सब-वेरिएंट के कारण संक्रमण बढ़ने की आंशका के मद्देनजर एम्स में एक वार्ड आरक्षित कर दिया गया है। इसमें कोरोना के मरीजों का इलाज होगा। इस बाबत एम्स प्रशासन ने मंगलवार को आदेश जारी किया था। वहीं दिल्ली सरकार के अन्य अस्पतालों में इसकी तैयारी की गई है। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसको लेकर अस्पतालों का दौरा भी किया था।

निजी और सार्वजनिक वाहनों पर प्रतिबंध

ट्रैफिक पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या पर पूरी दिल्ली में यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए पूरे शहर में विस्तृत यातायात व्यवस्था की है, जहां इस तरह के समारोह आयोजित किए जा सकते हैं। सुरक्षा कारणों से कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं जो 31 दिसंबर रात आठ बजे से नए साल के जश्न के समापन तक लागू रहेंगे। यह प्रतिबंध सभी निजी और सार्वजनिक परिवहन वाहनों पर लागू होगा।

नए साल को लेकर ट्रैफिक पुलिस की गाइडलाइंस

1. किसी भी वाहन को (i) गोल चक्कर मंडी हाउस (ii) गोल चक्कर बंगाली मार्केट (iii) रंजीत सिंह फ्लाईओवर के उत्तरी तल (iv) मिंटो रोड - दीन दयाल उपाध्याय मार्ग क्रॉसिंग (v) मुंजे चौक के पास चेम्सफोर्ड रोड (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन) (vi) आर.के. आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग क्रॉसिंग (vii) गोल चक्कर गोल मार्केट (viii) गोल चक्कर जी.पी.ओ., नई दिल्ली (viii) पटेल चौक (ix) कस्तूरबा गांधी रोड - फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग (x) जय सिंह रोड-बंगला साहिब लेन ( xi) गोल चक्कर विंडसर प्लेस से आगे कनॉट प्लेस की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2. कनॉट प्लेस के आंतरिक, मध्य या बाहरी सर्कल में वैध पास वालों को छोड़कर किसी भी वाहन चालक को पार्किंग व्यवस्था के लिए कनाट प्लेस जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

3. वाहन चालक कनाट प्लेस के आसपास निम्नलिखित स्थानों पर अपने वाहन पार्क कर सकते हैं:-

(i) गोल डाक खाना के पास।

(ए) काली बाड़ी मार्ग (बी) पं. पंत मार्ग (सी) भाई वीर सिंह मार्ग।

(ii) आकाशवाणी के पीछे रकाब गंज रोड पर पटेल चौक के पास।

(iii) कॉपरनिकस मार्ग पर मंडी हाउस के पास बड़ौदा हाउस तक।

(iv) मिंटो रोड के पास डी.डी. यु मार्ग और प्रेस रोड क्षेत्र पर।

(v) पंचकुइयां रोड के पास आर.के. आश्रम मार्ग पर , चित्रगुप्त रोड और बसंत रोड पहाड़गंज की ओर।

(vi) के.जी. मार्ग के पास कॉपरनिकस लेन -फ़िरोज़शाह रोड क्रॉसिंग पर।

साथ ही के.जी.मार्ग -सी हेक्सागोन की ओर।

(vii) गोल चककर बंगाली मार्केट के पास - बाबर रोड और तानसेन मार्ग पर।

(viii) विंडसर प्लेस के पास (ए) राजेंद्र प्रसाद रोड (बी) रायसीना रोड।

(ix) गोल मार्केट के पास पेशवा रोड, भाई वीर सिंह मार्ग सर्विस रोड के साथ और आर के आश्रम रोड पर।

(x) गोल चककर बूटा सिंह के पास जंतर-मंतर रोड, रायसीना रोड पर।

गुरुग्राम: नए साल पर तीन हजार पुलिसकर्मी तैनात

  • गुरुग्राम के डीएलएफ इलाके में दस जगहों पर पार्किंग स्थल चिह्नित, खुले में पार्किंग करने पर होगी कार्रवाई।
  • शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए मिले तो दस हजार रुपये का जुर्माना, तीन महीने के लिए सस्पेंड होगा लाइसेंस।
  • नए साल को लेकर शहरभर में 72 जगहों पर रहेगी नाकेबंदी, सादी वर्दी में भी तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी।
  • शहर में 300 पब और बार हैं। 200 पब और बार में नए साल के जश्न पर होंगे कार्यक्रम।
  • आबकारी विभाग ने शराब ठेके के लिए 70 अस्थाई लाइसेंस जारी किए, कल तक इनकी संख्या सौ के पार होगी।
  • पिछले साल करीब 60 लाइसेंस जारी किए गए, लेजर वैली ग्राउंड में होगा बड़ा कार्यक्रम, गायिका कनिका कपूर देंगी प्रस्तुति।

ये भी पढ़ेंः Delhi Police स्टाफ की कार ने ई-रिक्शा को मारी टक्कर, इलाज के दौरान चालक की मौत; केस दर्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर