Move to Jagran APP

Coronavirus: विदेशी-NRI से फोन पर ज्योतिषियों से पूछ रहे सवाल, दुनिया से कब होगा कोरोना का नाश?

Coronavirus लोग ज्योतिषियों से यह भी जानना चाह रहे हैं कि इसके बाद दुनिया कैसी रहेगी। उसमें उनका भविष्य कैसा रहेगा। इनमें विदेश में पढ़ाई नौकरी और नागरिकता से भी जुड़े सवाल हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 02 May 2020 08:12 AM (IST)
Hero Image
Coronavirus: विदेशी-NRI से फोन पर ज्योतिषियों से पूछ रहे सवाल, दुनिया से कब होगा कोरोना का नाश?

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। Coronavirus: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने को लेकर लोग डॉक्टरों के साथ-साथ बड़े और नामी ज्योतिषियों की शरण में भी जा रहे हैं। इनमें कोरोना वायरस से पीड़ित या आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के सवाल ज्यादा आ रहे हैं। इसके साथ ही लॉकडाउन खत्म होने के सवाल भी ज्योतिषियों से खूब पूछे जा रहे हैं। कुल मिलाकर इन दिनों ज्योतिषियों के पास 80 फीसद सवाल वैश्विक महामारी और लॉक डाउन को लेकर ही है। इनमें अच्छी खासी संख्या एनआरआइ और विदेशियों की भी है।

कोरोना को लेकर पूछे जा रहे ज्योतिषियों से 80 फीसद सवाल

अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ के अध्यक्ष अरुण कुमार बंसल बताते हैं कि उनसे परामर्श लेने वाले सवालों में से 80 फीसद मामले कोरोना और लॉकडाउन से जुड़े हुए हैं। इस समय रोजाना 10 से 15 लोगों को परामर्श दे रहे हैं। इनमें आधे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर और ब्रिटेन जैसे मुल्कों से होते हैं।

लोगों को है अपने कारोबार की चिंता

अरुण कुमार बंसल ने बताया कि लोग इस वैश्विक महामारी से काफी चिंतित हैं। एक तो लोगों को अपने स्वास्थ्य की चिंता है। दूसरे उन्हें अपने कारोबार नौकरी और उद्योग की चिंता है।

कोरोना खत्म होने के बाद कैसी रहेगी दुनिया

लोग ज्योतिषियों से यह भी जानना चाह रहे हैं कि इसके बाद दुनिया कैसी रहेगी। उसमें उनका भविष्य कैसा रहेगा। इनमें विदेश में पढ़ाई, नौकरी और नागरिकता से भी जुड़े सवाल हैं। उनके पास इस तरह के भी फोन आ रहे कि बेटा न्यूयार्क में है और वह इस बीमारी से पीड़ित हो गया है तो क्या वह ठीक हो जाएगा की नहीं?

लोग पूछ रहे उन्हें कोरोना होगा या नहीं?

द वैदिक लिविंग के संस्थापक आचार्य आशुतोष शर्मा के मुताबिक उनके पास बैंक कर्मियों और आवश्यक सेवाओं से जुड़े सरकारी विभाग में नौकरी करते लोगों के फोन आ रहे हैं, जो यह जानना चाह रहे हैं कि उनका लोगों से मिलने जुलने का काम है तो क्या उन्हें कोरोना होगा कि नहीं?

इसी तरह उद्यमी और नौकरी पेशा वालों के भी फोन आ रहे हैं जो इस विषम परिस्थिति में अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास जितने भी परामर्श को लेकर फोन आ रहे हैं, बातचीत के बीच में कोरोना और लॉक डाउन आ ही जा रहा है।

डिजाइन योर स्टार की संचालिका और टैरो कार्ड रीडर रवनीत कौर कहती है कि यह अभूतपूर्व समय है जिसके बारे में किसी ने कल्पना नहीं की थी। इस समय सारा कामकाज ठप है तो लोग अपने बिजनेस, उद्योग, नौकरी के साथ संबंधों को लेकर भी अनिश्चित हैं। महीने भर से घर में बैठे रहने से मन में द्वंद्व ज्यादा है, इसलिए लोग अधिक से अधिक बात कर अपना भविष्य जानना चाह रहे हैं। कुछ मामलों में घर में साथ रहने से पति पत्नी में तनाव बढ़ गया है तो वह संबंध ठीक करने के उपाय पूछ रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।