Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DTC Bus App: कहां है आपके रूट की बस? डीटीसी का नया ऐप करेगा आपकी मदद, स्टॉप पर गाड़ी न रोकने पर होगी कार्रवाई

DTC Bus App में सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर है। अब उन्हें डीटीसी की इलेक्ट्रिक बसों खास सुविधा मिलने वाली है। जिससे उन्हें बस के बारे में पल-पल की जानकारी मिलेगी। जैसे आपके रूट की बस अभी कहां है कब तक आएगी। इसके अलावा ये ऐप ऐसे चालक पर भी नजर रखेगी जो बस रोके बिना ही स्टॉप के सामने से निकल जाते हैं।

By V K Shukla Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 12 Sep 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
Delhi DTC Bus: ऐप से होगी इलेक्ट्रिक बसों की निगरानी। फाइल फोटो

वी के शुक्ला, नई दिल्ली। डीटीसी अपनी इलेक्ट्रिक बसों की निगरानी के लिए एक ऐप लाएगी। जिसके माध्यम से इन बसों पर नजर रखी जा सकेगी। इसके लिए डीटीसी ने कुछ माह पहले टेंडर जारी किया था, जो सफल रहा है। एक कंपनी को काम मिल गया है। कंपनी एक अक्टूबर से अपना काम शुरू करेगी।

आगे चलकर इस व्यवस्था को वन दिल्ली ऐप (One Delhi App) से भी जोड़ा जा सकेगा। जिससे स्टॉप पर पहुंचने से पहले यात्रियों को बसों के बारे में सटीक जानकारी मिल सकेगी। किस रूट की बस उनके बस स्टॉप पर कितने बजे आएगी और बस अभी कहां पर है, यात्री इससे रहेंगे अपडेट।

बस रोके बिना ही स्टॉप से गुजरने वाले ड्राइवरों पर होगी कार्रवाई

डिपो से बस के निकलने व बस स्टॉप पर सवारियों को बैठाने और उतारने की जानकारी अधिकारियों को मिलेगी।इसके अलावा ऐसे चालक भी पकड़ में आएंगे जो बस रोके बिना ही स्टॉप के सामने से निकल जाते हैं।

डीटीसी (DTC Bus) के बेडे़ में आ रहीं इलेक्ट्रिक बसें किलोमीटर स्कीम के तहत आ रही हैं। बसें प्राइवेट कंपनियों की हैं। डीटीसी उन्हें प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान करेगी। बसों का संचालन बेहतर तरीके से हो सके इसके लिए उनकी निगरानी जरूरी है। निजी कंपनियों और डीटीसी के बीच कई मुद्दे रहेंगे।

कहां-कहां बस द्वारा नियमों का किया गया उल्लंघन, ये भी होगा नोट

मुख्य मुद्दा रहेगा कि बसें कितने किलोमीटर चलीं उसी हिसाब से कंपनी को किराये का भुगतान किया जाएगा।कितने बजे डिपो से निकली है, रास्ते में बसें कितना समय लेती हैं और कितनी बसें डिपो में पहुंची हैं, कहां-कहां बस द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया।

इस सब पर ऐप से नजर रहेगी। नियमों का उल्लंघन करने पर बसों पर ऑनलाइन ही जुर्माने का नोटिस भी संबंधित कंपनी के पास पहुंच जाएगा। डीटीसी के पास अभी 1600 इलेक्ट्रिक बसें हैं। आने वाले समय में इन बसों को बढ़ाए जाने की संभावना है। इसे लेकर डीटीसी निगरानी व्यवस्था को लेकर गंभीर हो गई है।

निगरानी का काम एक अक्टूबर से शुरू

डीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि टेंडर में बसों की निगरानी का काम क्यू टी लोड्स टेक एंड ट्रांजिट कंपनी को मिला है। कंपनी के निदेशक सिद्धार्थ जैन ने निगरानी का काम एक अक्टूबर से शुरू कर देने की बात कही है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। जिसे आने वाले समय में वन दिल्ली से जोड़ा जाएगा, जिससे बसों के आवागमन से बारे में यात्रियों को पूर्व सूचना की व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: राजधानी की सड़कों से गायब हो जाएगी ग्रामीण सेवा ऑटो ? दिल्ली सरकार कर रही विचार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर