Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Crime: NEET की तैयारी करते करते युवक करने लगा ठगी, साथी सहित गिरफ्तार

द्वारका जिला पुलिस की साइबर थाना टीम ने ठगी के मामले में दो आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। आरोपित मेडिकल में एडमिशन के लिए नीट की तैयारी कर रहा था। इस दौरान वह ठग बन गया। उसने शख्स को शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर अच्छे मुनाफे का झांसा दिया और इसके बाद छह लाख रुपये ठग लिए।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 04 Jul 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस ने दो साइबर ठगों को ग्वालियर से गिरफ्तार किया। (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। मेडिकल में दाखिले के लिए नीट की तैयारी करते करते एक युवक साइबर ठग बन बैठा। आरोपित ने अपने साथी के साथ मिलकर एक शख्स को पहले शेयर मार्केट में निवेश के एवज में अच्छे मुनाफे का प्रलोभन दिया और फिर करीब छह लाख रुपये ठग लिए।

पुलिस ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर से दबोचा

पीड़ित को आरोपित के प्रलोभन पर तब संदेह हुआ तब आरोपित ने पीड़ित से और रकम निवेश करने की बात कही। ठगा महसूस करने के बाद पीड़ित ने द्वारका जिला के साइबर थाना का दरवाजा खटखटाया और शिकायत की। छानबीन के दौरान पुलिस ने दोनों आरोपितों को मध्य प्रदेश के ग्वालियर से दबोच लिया।

आरोपितों में अमन भावसर व इसका साथी संदीप साहू शामिल है। दोनों ने लोगों को झांसे में लेने के लिए एक वेबसाइड बनाई हुई थी। द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त अंकित सिंह ने बताया कि 28 मार्च को राजकुमार प्रसाद नामक युवक से आरोपियों ने वाट्सएप और टेलीग्राम एप के जरिए संपर्क किया। उन्हें शेयर मार्केट में अच्छा मुनाफा देने की बात कर ठग लिया गया।

पीड़ित की शिकायत पर मामला दर्ज कर साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर जगदीश कुमार के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम ने उस खाते की पड़ताल जिसमें ठगी की रकम ट्रांसफर हुई थी। इसके अलावा उन मोबाइल नंबरों का भी पता लगाया गया जिनसे पीड़ित से संपर्क किया गया था। उसके आधार पर आरोपितों की लोकेशन ग्वालियर की पाई गई।

टेलीग्राम एप से लिया पीड़ित का मोबाइल नंबर

एक टीम को वहां भेजकर दोनों आरोपितों को दबोच लिया गया। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने अपना अपराध कबूल कर लिया। पूछताछ के दौरान आरोपित अमन ने पुलिस को बताया कि उसने पीड़ित का मोबाइल नंबर टेलीग्राम एप से लिया। इसके बाद उन्हें काल किया। बाद में उन्हें निवेश के लिए राजी कर उनसे छह लाख रुपये मार्केट के नाम पर निवेश करवा लिए।

12वीं के बाद करने लगा था नीट की तैयारी

इससे पहले आरोपित ने अपने दोस्त संदीप से अकाउंट खुलवाकर उसका नियंत्रण अपने पास रख लिया। बाद में ठगी की रकम को निकाल लिया गया। आरोपित ने पुलिस को बताया कि वह 12वीं पास करके नीट की तैयारी कर रहा था।

इसी दौरान उसे ठगी का आइडिया आया और उसने फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी शुरू कर दी। पुलिस दोनों से पूछताछ कर इस बात का पता लगाने का प्रयास कर रही है कि इन लोगों ने कितने लोगों के साथ ठगी की। मामले की छानबीन जारी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें