Move to Jagran APP

कौन जला रहा पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र के किनारे से जा रहे गाजीपुर ड्रेन के किनारे की झाड़ियां

पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र से सटे सिंचाई विभाग के गाजीपुर ड्रेन के दोनों तरफ झाड़ियों में कोई रोजाना आग लगाकर चला जाता है। विभाग की जिस टीम के अधीन यह ड्रेन आती है वह इससे अनभिज्ञता जाहिर कर रहे है। वहां कुछ कर्मचारी पर लगे हैं उन्हें भी नहीं पता।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Fri, 04 Dec 2020 10:25 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार ने किसानों से पराली यानी कृषि अपशिष्ट न जलाने की अपील की।
आशीष गुप्ता, पूर्वी दिल्ली। राजधानी में प्रदूषण से पर्यावरण का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। वहीं पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र के किनारे से जा रहे गाजीपुर ड्रेन के दोनों तरफ रोजाना रात में झाड़ियों में आग लगाई जा रही है। यह किसी को नहीं मालूम कि आग कौन लगा रहा है। सुबह होने पर कालिख आग लगने की गवाही देती है। वैसे ये ड्रेन सिंचाई विभाग के अधीन है, लेकिन उसके अधिकारी झाड़ियों में आग को लेकर बात करने को तैयार नहीं है।

सर्दी की दस्तक के साथ ही राजधानी में प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। रोजाना हवा दूषित पर दूषित हो रही है। सांस के जरिये प्रदूषण शरीर में पहुंच कर लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है। इस समस्या को कम करने के लिए ग्रेडिड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू किया गया था। जिसके तहत अपशिष्ट में आग लगाना प्रतिबंधित किया गया था। पराली जलाने पर जुर्माने का प्रावधान किया गया। दिल्ली सरकार ने किसानों से पराली यानी कृषि अपशिष्ट न जलाने की अपील की। नगर निगम ने कार्रवाई कर दिल्लीवासियों तक कड़ा संदेश पहुंचाने का प्रयास किया कि खुले में आग लगाई या अपशिष्ट को जलाया तो जुर्माना वसूलने के साथ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

लेकिन पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र से सटे सिंचाई विभाग के गाजीपुर ड्रेन के दोनों तरफ झाड़ियों में कोई रोजाना आग लगाकर चला जाता है। विभाग की जिस टीम के अधीन यह ड्रेन आती है, वह इससे अनभिज्ञता जाहिर कर रहे है। वहां कुछ कर्मचारी पर लगे हैं, उन्हें भी नहीं पता कि आग कौन लगा रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।