Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोल्डी बरार और लॉरेंस बिश्नोई क्यों बने बैठे हैं सलमान खान की जान के दुश्मन? कई बार कराई 'भाईजान' की रेकी

कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बरार ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को फिर से जान से मारने की धमकी दी है। इससे पहले गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई कई बार सलमान खान को जान से मारने की धमकी दे चुका है। गोल्डी बरार लॉरेंस बिश्नोई के गैंग से ही जुड़ा है। सलमान को पिछले कुछ समय से लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं।

By GeetarjunEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 27 Jun 2023 10:34 PM (IST)
Hero Image
लॉरेंस बिश्नोई, सलमान खान और गोल्डी बरार (डिजाइन फाइल फोटो)।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बरार ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को फिर से जान से मारने की धमकी दी है। इससे पहले गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई कई बार सलमान खान को जान से मारने की धमकी दे चुका है। गोल्डी बरार लॉरेंस बिश्नोई के गैंग से ही जुड़ा है। सलमान को पिछले कुछ समय से लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं। आखिर लॉरेंस बिश्नोई क्यों सलमान खान का दुश्मन बना हुआ है? वो क्यों सलमान को मारना चाहता है? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से...

गोल्डी बरार ने कहा- सलमान मेरी गैंग के टारगेट पर है

एक निजी न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मास्टरमाइंड गोल्डी बरार ने कहा कि उसकी गैंग सलमान खान को जरूर मारेगी। इतना ही नहीं वॉन्टेड गैंगस्टर ने कहा, 'जब भी हमें मौका मिलेगा, हम उसे मार देंगे।'

बरार ने कहा कि उसे भाई साहब (लॉरेंस बिश्नोई) ने बताया था कि उन्होंने (सलमान) माफी नहीं मांगी है। बाबा दया सिर्फ तब दिखाते हैं, जब कोई उस माफी के काबिल होता है। इससे पहले लॉरेस बिश्नोई ने भी एक इंटरव्यू में यह बात कही थी कि सलमान खान को मारना उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा गोल है।

सलमान खान को क्यों मारना चाहता है लॉरेंस?

गैगस्टर लॉरेंस बिश्नोई बालीवुड एक्टर सलमान खान की हत्या करना चाहता था। इसके पीछे असल वजह यह है कि सलमान खान पर काले हिरण के शिकार का आरोप लगा था। बताया जाता है कि लॉरेंस बिश्नोई, बिश्नोई समाज से है। काला हिरण बिश्नोई समुदाय द्वारा पवित्र माना जाता है और समुदाय की आहत भावनाओं का बदला लेने के लिए गैंगस्टर सलमान खान को मारने पर उतारू है।

जोधपुर और बिश्नोई समाज का कनेक्शन

जोधपुर का बिश्नोई समाज काले हिरण को अपने गुरु भगवान जंबाजी उर्फ जंबेश्वर का अवतार मानते हैं। वे काले हिरण और वृक्षों के लिए अपनी जान तक दे सकते हैं। 1451 में जन्मे जंबाजी उर्फ जंबेश्वर भगवान ने सभी जीव-जंतुओं के प्रति दयाभाव, साफ-सफाई, समर्पण, शाकाहार और सच्चाई समेत अपने अनुयायियों के लिए 29 धर्मादेश दिए थे।

बिश्नोई समाज के 29 धर्मादेश

इन 29 धर्मादेशों (बिश = 20 और नोई = 9) का अनुपालन करने वालों को ही बिश्नोई कहा गया। बताया जाता है कि 1643 में होलिका दहन के लिए पेड़ काटने के विरोध में बुचोजी ने अपने प्राण त्याग दिए थे।

रेडी फिल्म की शूटिंग के दौरान हत्या की बनाई योजना

सलमान खान और असिन अभिनीत फिल्म 'रेडी' की शूटिंग के दौरान एक बार लॉरेंस ने अपने गुर्गों के जरिए सलमान खान पर हमले की पूरी योजना बनाई भी थी। यह अलग बात है कि लॉरेंस बिश्नोई को पसंदीदा हथियार नहीं मिला तो यह योजना असफल हो गई थी।

संपत को भेजा था रेकी को

लॉरेंस बिश्‍नोई ने 2018 में संपत नेहरा को सलमान खान की हत्या करने के लिए मुंबई भेजा था। संपत ने सलमान खाान के घर की रेकी भी की था। लेकिन इसके लिए लंबी रेंज की राइफल चाहिए थी। उसके पास एक रिवाल्वर ही था। इसलिए वह ऐसा नहीं कर सका।

इसके बाद सलमान खान की हत्‍या के लिए राइफल खरीदने का फैसला किया। यह काम दिनेश डागर को सौंपा। इसके लिए चार लाख रुपये का भुगतान डागर के साथी अनिल पांडे को किया, लेकिन 2018 में ही राइफल पुलिस ने डागर से बरामद कर ली। 

कौन है लॉरेंस बिश्नोई?

22 फरवरी 1992 को पंजाब के फजिल्लका में जन्मे लॉरेंस बिश्नोई पर तकरीबन 50 से ज्यादा आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत है। करोड़ों की संपत्ति का मालिक लॉरेंस चंडीगढ़ विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुका है। कहा जाता है कि पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में हार के चलते लॉरेंस की जिंदगी जुर्म के रास्ते पर चल पड़ी। लॉरेंस के पिता खुद पुलिस में रहे हैं, लेकिन बेटे को जुर्म के रास्ते पर जाने से नहीं रोक पाए।

जेल से चलता है लॉरेंस बिश्नोई का सिक्का

नामी गैंगस्टर गोल्डी बरार फिलहाल कनाडा में है, जबकि उसकी करीबी साथी और गैंग का मुखिया लॉरेंस बिश्नोई फिहाल गुजरात की साबरमती की जेल में बंद है। लॉरेंस बिश्नोई के नेटवर्क का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह जेल में बंद रहने के दौरान भी गैंग को चला रहा है। वह अपने गुर्गों के जरिये हुकुम जारी करता है और फिर आपराधिक वारदात को अंजाम देता है।

बिश्नोई के गैंग में हैं 700 से अधिक शूटर

लॉरेंस बिश्नोई के पास वर्तमान में 700 से अधिक शूटरों का एक विशाल नेटवर्क है और इसमें से 300 शूटर पंजाब से हैं। इस गिरोह ने वर्ष 2020 तक करोड़ों रुपये कमाए।

बिश्नोई पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या और अन्य हत्याओं के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक है। आरोप पत्र में कहा कि गिरोह के सभी सदस्य बिश्नोई के निर्देशों के तहत काम करते थे।

इस तरह गैंग का किया विस्तार

लॉरेंस बिश्नोई ने एक छोटे अपराधी के तौर पर शुरुआत कर अपना गिरोह बनाया और अब उत्तर भारत में एक संगठित आतंकी सिंडिकेट चलाता है। बिश्नोई ने सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़, सचिन थापन उर्फ सचिन थापन बिश्नोई, अनमोल बिश्नोई उर्फ भानु, विक्रमजीत सिंह उर्फ विक्रम बराड़, काला जठेड़ी और काला राणा की मदद से अपने गिरोह का विस्तार किया।

एक बार सलमान को मारने का बना लिया था प्लान

कनाडा में रह रहे गोल्डी बराड़ व तिहाड़ में बंद लारेंस बिश्नोई ने सलमान खान को मारने का प्लान बी तैयार किया था। उस प्लान को शार्प शूटर कपिल पंडित लीड कर रहा था, जिसे हाल में भारत नेपाल सीमा से स्पेशल सेल और पंजाब पुलिस ने संयुक्त आपरेशन में धड़ दबोचा।

मुंबई के वाजे इलाके के पनवेल में कपिल पंडित, संतोष जाधव व सचिन विश्नोई थापन ने एक किराए पर एक कमरा लिया था। पनवेल में सलमान खान का फार्म हाउस है। उस फार्म हाउस के रास्ते में शूटरों ने रेकी करने के लिए कमरा किराए पर लिया था। वहां तीनों डेढ़ माह तक रुके भी थे। सलमान पर अटैक करने के लिए शूटरों ने छोटे-बड़े अत्याधुनिक विदेशी हथियारों व कारतूसों की व्यवस्था भी कर ली थी।

शूटरों ने सलमान के फार्म हाउस पर जाकर सुरक्षा गार्डों से उनके फैन बताकर दोस्ती कर ली थी ताकि सलमान के मूवमेंट की तमाम जानकारी उनसे मिल सके। सेल का कहना है कि दो बार शूटरों ने सलमान खान पर अटैक करने की कोशिश भी की थी परंतु वे चूक गए थे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें