Move to Jagran APP

क्यों बिगड़ रही है दिल्ली के हवा की गुणवत्ता? आतिशी सरकार ने बताई बड़ी वजह; दिवाली को लेकर है आशंका

आनंद विहार में बहुत खराब वायु गुणवत्ता पर राय ने कहा कि सरकार ने क्षेत्र में 10 एंटी-स्मॉग गन तैनात की हैं। मंत्री ने कहा हम धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन हमें प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सार्वजनिक सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा मैंने अधिकारियों को प्रदूषण से निपटने के लिए निर्देश दिया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 19 Oct 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
बदलती मौसम की स्थिति के कारण दिल्ली में बढ़ रहा है वायु प्रदूषण।

पीटीआई, नई दिल्ली। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि बदलते मौसम की स्थिति के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई है और दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर और खराब होने की आशंका है। राय ने बताया कि दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और उसे स्थानीय निवासियों के सहयोग की जरूरत है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 273 के साथ 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। कुछ इलाकों में हवा की गुणवत्ता बदतर थी। आंकड़ों के अनुसार, मुंडका और बवाना में AQI 366, वजीरपुर में 355, जहांगीरपुरी में 347 और आनंद विहार में 333 रहा। ये सभी 'बहुत खराब' श्रेणी में हैं।

शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

तापमान गिरने से स्थिति और हो सकती है खराब

राय ने कहा कि मौसम की बदलती परिस्थितियों के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में आ गई है और तापमान गिरने से स्थिति और खराब हो सकती है। उन्होंने कहा कि दिवाली के बाद इसके और खराब होने की आशंका है। मंत्री ने कहा, "ऐसी आपात स्थितियों के लिए हमने केंद्र सरकार को लिखा है।"

पूरी दिल्ली में धूल रोधी अभियान जोरों पर: गोपाल राय

उन्होंने कहा, "लगभग 2.5 लाख निरीक्षण किए गए हैं और पूरी दिल्ली में धूल रोधी अभियान जोरों पर हैं। जहां भी उल्लंघन पाया जा रहा है, जुर्माना लगाया जा रहा है।" अब तक धूल नियंत्रण नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कुल 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। राय ने कहा, "रविवार से नियमों को लागू करने का अभियान तेज किया जाएगा। 

आनंद विहार में 10 एंटी-स्मॉग गन तैनाती: गोपाल राय

आनंद विहार में 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता पर राय ने कहा कि सरकार ने क्षेत्र में 10 एंटी-स्मॉग गन तैनात की हैं। मंत्री ने कहा, "हम धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन हमें प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सार्वजनिक सहयोग की आवश्यकता है।" उन्होंने कहा, "मैंने अधिकारियों को आनंद विहार में प्रदूषण से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के साथ एक संयुक्त अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है।"

प्रदूषण के लिए यूपी सरकार जिम्मेदार: गोपाल राय

राय ने यमुना को प्रदूषित करने के लिए उत्तर प्रदेश को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, "वे उत्तर प्रदेश से सफेद झाग भेजते हैं और हम इसे साफ करते हैं। हमने इसे कल किया था और हम इसे आज फिर से करेंगे।" दिल्ली में यमुना शुक्रवार को सफेद झाग की मोटी परत से ढकी नजर आई। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में यमुना नदी के ऊपर बादलों जैसा सफेद झाग दिखाई दे रहा है, जो बाद में दिन में धीरे-धीरे खत्म हो गया।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: हवा के साथ-साथ पानी भी प्रदूषित, लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी; यमुना में दिखा सफेद झाग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।