Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arvind Kejriwal: केजरीवाल जेल से बाहर आएंगे या नहीं? हर बार टूट रही CM की आस; फिर से बढ़ गई मुश्किलें

Excise Policy Case दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। हर बार सीएम की आस टूट जाती है। कोर्ट ने फिर से 11 सितंबर तक उनकी न्यायिक हिरासत बढ़ा दी है। CBI ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था। केजरीवाल को लेकर पढ़िए पूरा अपडेट।

By Ritika Mishra Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:32 PM (IST)
Hero Image
सीएम केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Delhi Excise Policy Case आबकारी घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में जमानत का इंतजार कर रहे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अदालत ने सीबीआई की ओर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvund Kejriwal), आप (AAP) विधायक दुर्गेश पाठक, विनोद चौहान, आशीष माथुर और सरथ रेड्डी के खिलाफ दाखिल पूरक आरोप पत्र पर संज्ञान ले लिया।

CM समेत 5 अन्य को 11 सितंबर को पेशी का समन जारी

राउज एवेन्यू कोर्ट की विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने कहा मामले में केजरीवाल और अन्य आरोपितों के खिलाफ मामले में आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त सबूत हैं। अदालत ने केजरीवाल समेत पांचों अन्य आरोपितों को 11 सितंबर को पेशी का समन जारी किया।

वहीं, अदालत ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 11 सितंबर तक बढ़ाते हुए इस मामले को उक्त तिथि के लिए सूचीबद्ध कर दिया। सीबीआई ने केजरीवाल को मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेश किया था।

सीबीआई ने पिछले माह अदालत को सूचित किया था कि उसने मामले में केजरीवाल और पाठक पर मुकदमा चलाने के लिए आवश्यक मंजूरी हासिल कर ली है।

90-90 लाख रुपये देने का किया था वादा

इससे पहले मामले की सुनवाई के दौरान सीबीआई ने केजरीवाल की 14 दिनों की रिमांड मांगी और अदालत के समक्ष नए सबूतों के तौर पर व्हाट्सएप चैट व अन्य डिजिटल साक्ष्य पेश करते हुए आरोप लगाया कि केजरीवाल ने वर्ष 2021 के गोवा विधानसभा चुनाव में सभी 40 निर्वाचन क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी (आप) के प्रत्येक उम्मीदवार से खुद मुलाकात की थी और उनको 90-90 लाख रुपये देने का वादा किया था।

अदालत में सीबीआई की ओर से पेश विशेष लोक अभियोजक डीपी सिंह ने कहा था कि केजरीवाल की इच्छा के अनुसार पैसा खर्च किया गया, क्योंकि पूरा पैसा आप तक पहुंचा था। सीबीआई ने दावा किया था कि केजरीवाल ने गोवा में आप के प्रचार के लिए पंजाब के लोगों से रुपये उगाही कराने में भूमिका निभाई थी। वह गोवा विधानसभा चुनावों के मुख्य कर्ता-धर्ता थे।

उल्लेखनीय है कि विगत 29 जुलाई को सीबीआई ने आरोप पत्र में केजरीवाल के साथ पांच अन्य आरोपित आप नेता दुर्गेश पाठक, अमित अरोड़ा, विनोद चौहान, आशीष माथुर और पी. सरथ रेड्डी को आरोपित बनाया है।

यह भी पढ़ें- Atlas साइकिल के पूर्व अध्यक्ष सलिल कपूर ने घर के मंदिर में खुद को मारी गोली, मौत; इस हालत में मिली लाश

विजय नायर जेल से आएगा बाहर

आबकारी घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद राउज एवेन्यू कोर्ट ने आप के पूर्व संचार प्रभारी और आरोपित विजय नायर को तिहाड़ जेल से रिलीज करने का आदेश जारी किया। अदालत ने नायर को सीबीआई और ईडी दोनों ही मामले में रिहाई का आदेश जारी किया। विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने दोनों मामलों में नायर द्वारा प्रस्तुत जमानत बांड को स्वीकार कर लिया।

यह भी पढ़ें- दिल्ली की सबसे बड़ी समस्या को लेकर आप ने मांगा बीजेपी-कांग्रेस का साथ, गोपाल राय ने की सबसे साथ आने की अपील