Move to Jagran APP

Delhi Metro Unlock News 2021: क्या 7 जून से रफ्तार भरेगी दिल्ली मेट्रो? क्या खुलेंगे बाजार? पढ़ें- पब्लिक का ओपिनियन

Delhi Metro Unlock News 2021 सूत्रों का कहना है कि जिल्ली में जिस तरह से कोरोना के मामले घटकर 24 घंटे के दौरान 500 करीब आ गए हैं ऐसे में दिल्ली मेट्रो सात जून से फिर रफ्तार भर सकेगी। अंतिम फैसला अरविंद केजरीवाल और एलजी की बैठक में ही होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 09:45 AM (IST)
Delhi Metro Unlock News 2021: क्या 7 जून से रफ्तार भरेगी दिल्ली मेट्रो? क्या खुलेंगे बाजार? पढ़ें- पब्लिक का ओपिनियन

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग/रितु राणा]। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही कमी के बाद लॉकडाउन खत्म करने दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू करने के साथ बाजार-मार्केट को भी खोलने की मांग शुरू हो गई है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में जिस तरह से कोरोना के मामले घटकर 24 घंटे के दौरान 500 करीब आ गए हैं, ऐसे में दिल्ली मेट्रो सात जून से फिर रफ्तार भर सकेगी। मेट्रो का संचालन दिल्ली के साथ ही एनसीआर के सभी शहरों में भी शुरू किया जा सकता है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो के साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन भी बंद है। इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) द्वारा गुरुग्राम में संचालित गुरुग्राम रैपिड रेल मेट्रो को भी आम जनता के लिए शुरू जा सकता है। इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत एनसीआर के सभी शहरों में कोरोना के मामले में तेजी से गिरावट आई है। ऐसे में तीनों मेट्रो के संचालन का एलान 7 जून से हो सकता है।

पालम के रहने वाले सुधांशु गर्ग का कहना है- 'मैं तीस हजारी कोर्ट में अभ्यास कर रहा हूं। अब जब लॉकडाउन खुलेगा तो कोर्ट भी खुलेंगे, ऐसे में मेट्रो को भी शुरू करना चाहिए। क्योंकि पालम से कश्मीरी गेट रोजाना निजी वाहन से आना-जाना संभव नहीं है। इसके अलावा यदि सब लोग निजी वाहन लेकर सड़क पर उतर जाएंगे तो जाम की समस्या होगी और कोई भी समय पर काम पर नहीं पहुंच पाएगा।'

गाजियाबाद में अखिलेश ने खेला बड़ा दांव, बसपा से निष्कासित विधायक की पत्नी को बनाया जिपं अध्यक्ष का उम्मीदवार

जयदीप सोलंकी (डाबड़ी निवासी) का कहना है कि कोरोना महामारी में इन दिनों मेरी ड्यूटी साकेत स्थित एसडीएम कार्यालय में लगी हुई है। मेट्रो सेवा बंद होने के कारण फिलहाल निजी वाहन से रोजाना आना-जाना कर रहा हूं, पर इसमें काफी परेशानी होती है। तपती धूप, पेट्रोल के आसमान छूते दाम और बसों की सीमित सर्विस कई समस्याएं है। ऐसे में मेट्रो शुरू होती है तो काफी राहत मिलेगी।

साहिल (राजनगर) का मानें तो इन दिनों मेरा वार्क फ्रॉम होम चल रहा है, पर लॉकडाउन खुलने के बाद एक बार फिर पहले की तरह नियमित रूप से कार्यालय जाना पड़ेगा। मेट्रो दिल्लीवासियों की लाइफ लाइन है, ऐसे में एहतियात के साथ मेट्रो को सबसे पहले खोलना चाहिए। जिससे जाना-आना कोई चुनौती न हो।

साहिल सिंह (छावला) का कहना है कि मैं द्वारका कोर्ट में इन दिनों अभ्यास कर रहा हूं, पर काम के सिलसिले में मुझे दिल्ली के अन्य कोर्ट का भी रुख करना पड़ता है। ऐसे में जब लाकडाउन खुलेगा तो मेट्रो के बिना सफर करने के बारे में सोचना काफी मुश्किल है। मेट्राे में सफर करना सुरक्षित और आरामदायक है।

मानसी (उत्तम नगर) के मुताबिक, मेरा कार्यालय नोएडा है और बिना मेट्रो के नोएडा जाना-आना संभव नहीं है। लाकडाउन यदि खुलता है तो मेट्राे भी जरूर खुलनी चाहिए। यह लोगों के साथ पर्यावरण के लिहाज से भी जरूरी है। वैसे ही दिल्ली प्रदूषण की मार झेल रही है, ऐसे में यदि सब निजी वाहन लेकर घर से निकल जाएंगे तो पर्यावरण को काफी नुकसान होगा।

ये भी पढ़ेंः Unlock- 2: दिल्ली में बाजार और मॉल खोलने की मिली अनुमति, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

दिल्ली की रहने वालीं नेहा उप्रेती कहना है कि मेट्रो का संचालन तो होना ही चाहिए। विश्व की सर्वश्रेष्ठ परिवहन सेवाओं में शुमार दिल्ली मेट्रो को बंद रखना गलत है। कम से कम सरकारी कर्मचारियों के लिए तो मेट्रो का संचालन शुरू होना ही चाहिए।

दयालपुर की रहने वालीं बिन्नी दफौटी का कहना है कि जान है जहान है कि तर्ज पर दिल्ली में दुकानों और बाजारों को धीरे-धीरे खोला जाना चाहिए। दुकानों के बंद होने से दोहरा नुकसान हो रहा है। एक तो लोग बेरोजगार हैं, दूसरे दुकानों में रखी चीजें तेजी से खराब हो रही हैं। कई सामान तो एक्पायर भी हो गए होंगे। वह भी एक तरह का नुकसान ही है।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो का परिचालन भी एक महीने से ठप है, जिसके दिल्ली मेट्रो रेल निगम को अब तक करोड़ों रुपए का नुकसान हो चुका है।

दिल्ली-NCR में मौसम विभाग के सभी स्टेशन ऑफलाइन, सीएसई ने बताई वजह 

इसे भी पढ़ेंः  Ghaziabad Zila Panchayat President Election 2021: अखिलेश यादव के इस दांव से बढ़ी मायावती और भाजपा की टेंशन, यहां समझें जीत का पूरा गणित

इन गाइडलाइन के साथ चले दिल्ली मेट्रो

  • मेट्रो परिचालन की नई नियमावली के तहत मेट्रो के एक कोच में केवल 50 लोग ही यात्रा करें।
  • शारीरिक दूरी का पालन सख्ती से हो, यात्री एक सीट छोड़कर ही बैठें।
  • प्रत्येक यात्री को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य रूप से डाउनलोड करे।
  • मेट्रो स्टेशन में प्रवेश के साथ ही सभी यात्रियाओं की थर्मल स्कैनिंग हो।
  • कोई भी लापरवाही मिलने पर मेट्रो स्टेशन को अस्थइाई रूप से बंद भी किया जा सकता है।

Rakesh Tikait Birthday: यूपी गेट पर मनाया जा रहा है राकेश टिकैत का जन्मदिन, जानें- बड़े भाई क्या दे रहे हैं गिफ्ट

Sushil Kumar News: जानिये- किस वजह से रातभर सो नहीं पाता सुशील कुमार, मांगा पहलवानों वाला खाना

किताब की दुकान पर बिताए छह घंटे, पकड़े गए तो बोले महंत से शास्त्रार्थ करने आए थे, पढ़िए डासना मंदिर से पकड़े गए संदिग्धों की कहानी

कोरोना के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों के इलाज में डॉक्टर कर रहे इस दवा का इस्तेमाल, मिल रहे अच्छे रिजल्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.