Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: दिल्ली में मौसम लेगा करवट? मानसून सीजन खत्म होने की दहलीज पर; पर राजधानी की हवा हो गई 'खराब'

Delhi Weather News दिल्ली सहित आसपास के शहर के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इसी के साथ चिंता की बात ये है कि मानसून का मौसम खत्म होने की कगार पर है। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता खराब हो गई।

By Agency Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 25 Sep 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
Delhi Weather: मानसून सीजन खत्म होने के करीब, दिल्ली की वायु गुणवत्ता का क्या है हाल? फाइल फोटो

पीटीआई, नई दिल्ली। अभी बीते दो-तीन दिन से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निवासी उमस गर्मी से परेशान हैं, लेकिन अगले कई दिन राहत भरे होने वाले हैं। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी के मौसम में बुधवार से मौसम बदलाव नजर आने लगेगा।

अधिकारियों ने कहा कि मानसून का मौसम खत्म होने के करीब है। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता "खराब" हो गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रात 9 बजे शहर का एक्यूआई 204 था - जो "खराब" श्रेणी में था।

ऐसे मापी जाती है वायु की गुणवत्ता

ध्यान रहे 0-50 के बीच एक AQI को "अच्छा", 51-100 के बीच "संतोषजनक", 101-200 के बीच "मध्यम", 201-300 के बीच "खराब", 301-400 के बीच "बहुत खराब" और 401-500 के बीच "गंभीर" माना जाता है।

दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने भविष्यवाणी की है कि बुधवार को हल्की बारिश की संभावना के साथ वायु गुणवत्ता "मध्यम" श्रेणी में रहने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि प्रमुख सतही हवा 8 से 12 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पूर्व/दक्षिणपूर्व दिशाओं से चलने की उम्मीद है।

अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज

मौसम विभाग के अनुसार, दिन का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक है। बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Delhi-NCR Weather: आज से फिर बदलेगा मौसम, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत; IMD ने मौसम को लेकर दिया जरूरी अपडेट