Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में दो दिन बाद लागू होगा 'विंटर एक्शन प्लान', गोपाल राय ने 'वर्क फ्रॉम होम' को लेकर बताई योजना

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने कहा कि हम 25 सितंबर से विंटर एक्शन प्लान लागू करने जा रहे हैं। पहले यह 26 सितंबर के लिए निर्धारित थी। उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों में वर्क फ्रॉम की सुविधाएं देने के साथ-साथ ऑफिस जाने के लिए समय में बदलाव को भी प्लान में शामिल किया गया है।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 23 Sep 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया।

आईएएनएस, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को पर्यावरण मंत्रालय का कार्यभार संभाला और नई सरकार के फोकस और प्राथमिकताओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी के नेतृत्व में नया मंत्रिमंडल केजरीवाल के कामों को आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान शहर में प्रदूषण को रोकना इस सरकार की सबसे बड़ी चुनौती है।

गोपाल राय ने कहा, "हम अरविंद केजरीवाल सरकार तैयार सभी लंबित परियोजनाओं को पूरा करेंगे और स्वच्छ, हरित और बेहतर दिल्ली के निर्माण के लिए नई पहल करेंगे। इस समय हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती सर्दियों के दौरान बढ़ते प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करना है। सरकार इस मुद्दे को हल करने के लिए सभी विकल्पों पर विचार करेगी। हमने इस बारे में अनुभवी विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ गोलमेज चर्चा की। अधिकांश विभागों ने विंटर एक्शन प्लान पर अपने इनपुट दिए हैं। हम सुझावों और सिफारिशों को पुख्ता करने के लिए जल्द ही दिल्ली के मुख्य सचिव से मिलेंगे।"

हम 25 सितंबर से विंटर एक्शन प्लान लागू करेंगे: गोपाल राय

उन्होंने कहा, "हम 25 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान लागू करने जा रहे हैं। पहले यह 26 सितंबर के लिए निर्धारित थी।" उन्होंने कहा कि सर्दियों में प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों को काफी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में निजी कंपनियों में वर्क फ्रॉम की सुविधाएं देने के साथ-साथ ऑफिस जाने के लिए समय में बदलाव को भी प्लान में शामिल किया गया है। जल्द ही इसके प्रावधान भी लागू किए जाएंगे।"

विपरित परिस्थितियों में आतिशी बनीं दिल्ली की सीएम: गोपाल राय

गोपाल राय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय में केजरीवाल के लिए एक कुर्सी खाली रखने के मुख्यमंत्री आतिशी के फैसले का भी समर्थन किया। उन्होंने जनता की अदालत में 'निर्दोष' साबित होने तक कुर्सी छोड़ने के अरविंद केजरीवाल के फैसले का जिक्र करते हुए कहा, "हर कोई जानता है कि आतिशी ने बेहद विपरीत परिस्थितियों में दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद संभाला था।"

हमारा ध्यान लंबित परियोजनाओं को पूरा करने पर: गोपाल राय

गोपाल राय ने यह भी कहा, "फिलहाल टीम केजरीवाल का मुख्य ध्यान लंबित परियोजनाओं को पूरा करना और यह सुनिश्चित करना है कि सभी जन कल्याण लाभ और सुविधाएं शहर के निवासियों तक पहुंचती रहे।" उन्होंने कहा, "चुनाव तक प्रगति कार्य को निर्बाध रूप से जारी रखना हमारी जिम्मेदारी है। मुझे पूरा विश्वास है कि पूरी टीम इसे सफल बनाएगी।"

इन 21 फोकस बिंदु पर काम करेगी सरकार

  1. हाट स्पॉट की ड्रोन के द्वारा निगरानी
  2. प्रदूषण को रोकने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन
  3. धूल प्रदूषण पर नियंत्रण
  4. मोबाइल एंटी स्मॉग गन का संचालन
  5. वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण
  6. पराली प्रदूषण
  7. ग्रीन वार रूम और ग्रीन दिल्ली एप
  8. औद्योगिक प्रदूषण
  9. हरित क्षेत्र को बढ़ाना/ वृक्षारोपण
  10. रियल टाइम सोर्स अपार्शन्मेंट स्टडी
  11. ई-वेस्ट इको पार्क
  12. पटाखों पर प्रतिबंध
  13. जन भागीदारी
  14. केंद्र सरकार और पड़ोसी राज्यों के साथ संवाद
  15. हरित रत्न पुरस्कार
  16. ग्रेप का क्रियान्वयन
  17. ओपन कूड़ा बर्निंग
  18. वर्क फ्रॉम होम
  19. स्वैच्छिक रूप से निजी वाहनों पर अंकुश लगाना
  20. ऑड-इवेन की तैयारी
  21. कृत्रिम वर्षा

यह भी पढ़ें- CM आतिशी ने केजरीवाल के लिए खाली छोड़ी कुर्सी, बीजेपी बोली- ये संविधान का अपमान