Move to Jagran APP

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश

Delhi School close News दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को जारी परिपत्र के मुताबिक कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों का एक से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इस दौरान आनलाइन शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन नहीं किया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 30 Dec 2020 07:55 AM (IST)
Hero Image
छुट्टियों के दौरान छात्र निदेशालय की वेबसाइट या दीक्षा पोर्टल पर जाकर पढ़ाई कर सकते हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए शीतकालीन अवकाश की तारीखें घोषित कर दी हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को जारी परिपत्र के मुताबिक कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों का एक से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इस दौरान आनलाइन शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन नहीं किया जाएगा। निदेशालय के मुताबिक कोर अकादमिक इकाई द्वारा आयोजित आनलाइन कक्षाओं के सभी वीडियो और ऑनलाइन व ऑफलाइन साझा की गई वर्कशीट शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट और दीक्षा पोर्टल पर भी उपलब्ध है।

छुट्टियों के दौरान छात्र निदेशालय की वेबसाइट या दीक्षा पोर्टल पर जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया है कि इस दौरान छात्रों तो उपयुक्त प्रोजेक्ट और गृह कार्य दिए जाने चाहिए। वहीं, छात्रों को यह प्रोजेक्ट 20 जनवरी तक संबंधित विषय के शिक्षक को चित्र, आडियो व वीडियो के तौर पर आनलाइन ही जमा कराना होगा। इन प्रोजेक्ट कार्यों के अंक आंतरिक मूल्यांकन में जोड़े जाएंगे।

वहीं, निदेशालय ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर प्रधानाचार्यों को लगता है कि कुछ विषयों पर ध्यान देने की जरूरत है तो फिर कक्षा नौवीं से 12वीं तक के उस विषय के शिक्षक को छात्रों का संदेह दूर करने के लिए पूर्व निर्धारित रोस्टर ड्यूटी के अनुसार स्कूल बुलाया जा सकता है।

वहीं, प्रधानाचार्यों को रोस्टर ड्यूटी बनाने के बाद एक प्रति संबंधित क्षेत्र के उप शिक्षा निदेशक को भी देनी होगी। इसके अलावा छात्रों को संबंधित विषय के संदेह को टेलीफोन और आनलाइन तौर पर भी दूर करने को कहा गया है।

निदेशालय के मुताबिक, प्रधानाचार्य शीतकालीन अवकाश के दौरान केवल उन अतिथि शिक्षकों को बुला सकते हैं जो कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्रों को नियमित तौर पर पढ़ा रहे हों। ऐसे अतिथि शिक्षकों को भुगतान किया जाएगा। प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और छात्रों को शीतकालीन अवकाश के दौरान सभी गतिविधियों को लेकर कोविड-19 से बचाव के सभी नियमों का भी पालन करना होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।